Petrol Price in Delhi: मुख्यमंत्री ने किया VAT कम करने का ऐलान, आज रात से नई दरें लागू

Petrol Price in Delhi: मुख्यमंत्री ने किया VAT कम करने का ऐलान, आज रात से नई दरें लागू

दिल्ली के मुख्यमंत्री Arvind Kejriwal ने Petrol Diesel price से Value Added Tax (VAT) को 30% से घटाकर, 19.4% कर दिया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि पिछले कुछ दिनों में Petrol Diesel के दाम आसमान छू रहे थे. वहीं ऐसे में VAT का कम हो जाना, दिल्ली वासियों के लिए बहुत बड़ी राहत की खबर है.

फ़िलहाल राजधानी दिल्ली में Petrol Price, लगभग 8 रुपये सस्ता होने की संभावना है. वहीं ये नए Petrol Price आज आधी रात से ही लागू हो जायेंगे.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि वर्ष 2021 में दिवाली की एक शाम पहले भी डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर उत्पाद शुल्क में कटौती की गई थी. वही कई राज्य पहले ही, पेट्रोल और डीजल पर VAT में कटौती कर चुके हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री, Arvind Kejriwal की अध्यक्षता में दिन में हुई कैबिनेट की बैठक में ईंधन पर VAT घटाने का फैसला किया गया था.

दिल्ली के मुख्यमंत्री Arvind Kejriwal ने इसकी जानकारी, अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर भी साझा की. उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा है, कि "हमने दिल्ली में Petrol-Diesel के दाम पर लगने वाले VAT की दरों को 30% से कम करके, 19.4%कर दिया है. इससे दिल्लीवासियों को काफ़ी राहत मिलेगी. मैं इस बात का दावा कर सकता हूं, कि दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में दिल्ली के Petrol Diesel Price एनसीआर क्षेत्र से काफी कम होंगे".

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, अभी दिल्ली में Petrol Price 103.97 रुपये है. वहीं दूसरी ओर, Diesel Price 86.67 रुपये प्रति लीटर है. ऐसे में VAT घटने के बाद दिल्ली में पेट्रोल 95 रुपये प्रति लीटर तक आ जानें की संभावना है. गौरतलब है, कि Indian Oil, Bharat Petroleum और Hindustan Petroleum जैसे सरकारी तेल रिफाइनर अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों और रुपये-डॉलर विनिमय दरों को ध्यान में रखते हुए दैनिक आधार पर ईंधन दरों में संशोधन करते हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com