Pegasus Spyware: अब तक का सबसे ख़तरनाक मोबाइल वायरस, जानिए सभी सवालों के जवाब

Pegasus Spyware: अब तक का सबसे ख़तरनाक मोबाइल वायरस, जानिए सभी सवालों के जवाब

Pegasus Spyware आईफोन और एंड्रॉयड यूजर्स के लिए अब तक का सबसे बड़ा दर्द बन चुका है. जिस तरह इंसानों के पास शुरुआती दौर में कोरोना से सुरक्षा केवल सावधानी थी, वैसा ही हाल अब स्मार्टफोन्स की दुनिया में है. आइए जानते हैं, Pegasus Spyware से जुड़े सभी सवालों के जवाब.

क्या एंटीवायरस से भाग सकता है Pegasus Spyware?
अब तक कोई भी एंटीवायरस ऐसे खतरों की पहचान नहीं कर पा रहा है. यह स्पाइवेयर बिना एंटीवायरस को बताए आपके फोन के अंदर काम करता है.

क्या VPN का उपयोग बचा सकता है इससे?
VPN के उपयोग से आप इससे नहीं बच सकते हैं. क्योंकि और भी कई माध्यम से यह आपके फोन के अंदर आ सकता है, जैसे किसी इनफेक्टेड ब्लूटूथ नेटवर्क के माध्यम से.

क्या फोन के पासवर्ड, लॉक कोड को बदलकर इस Spyware से बचाया जा सकता है?
इस तरह की गतिविधियां आपको बिल्कुल भी सुरक्षा प्रदान नहीं करेंगे. क्योंकि यह स्पाइवेयर आपके फोन के अंदर काम करता ही रहेगा.

क्या स्मार्ट फोन के डाटा को रिसेट करने से हट सकता है ये स्पाइवेयर?
रिसेट करने से फोन का डाटा सारा मिट जाएगा, मगर फोन का चिप तो रहेगा. यह स्पाइवेयर आपके फोन के चिप तक पहुंच सकता है, इसलिए यह करने से भी खतरा नहीं टलेगा.

क्या फोन को स्विच ऑफ रखने से आपका डाटा ट्रैक नहीं होगा?|
कुछ चीजें जैसे कि फोन में ऑडियो और वीडियो रिकॉर्ड करने की क्षमता बंद होने के बाद भी रहती है. इसलिए यह तब भी आपके फोन में काम करता रहेगा.

अगर फोन को इंक्रिप्टेड कर लिया तो क्या इस स्पाइवेयर से बचा जा सकता है?
फोन को इंक्रिप्टेड करके आप अपने डाटा को किसी तीसरे इंसान से बचा सकते हैं. मगर यह स्पाइवेयर हर उस डाटा को देख सकता है, जिसे आप अपनी स्क्रीन पर देख रहे हैं. देखने के साथ साथ यह उस का स्क्रीनशॉट भी ले लेगा, फिर अपनी ऑपरेटर के पास भेज देगा.

Pegasus Spyware कैसे खत्म होगा?
यह आपको सुनने में अजीब लगेगा, मगर इसे खत्म करने के लिए आपको अपना फोन, मेमोरी कार्ड और सिम कार्ड को तोड़ कर फेंक देना पड़ेगा. फिर एक नए फोन में, एक नया सिम कार्ड लेना होगा, और इसके बाद अपने पुराने अकाउंट्स के सारे पासवर्ड बदलने पड़ेंगे.

यह भी पढ़ें: Monsoon Session News: आज फिर गुंज सकता है, पेगासस रिपोर्ट्स का मामला

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com