PayU News: Paysense और Wimbo के बाद इस भारतीय कंपनी के अधिग्रहण को मिली मंज़ूरी, 4.7 बिलियन डॉलर में होगा सौदा

PayU News: Paysense और Wimbo के बाद इस भारतीय कंपनी के अधिग्रहण को मिली मंज़ूरी, 4.7 बिलियन डॉलर में होगा सौदा

Prosus NV की डिजिटल भुगतान कंपनी PayU ने आज मंगलवार 31 अगस्त, 2021 को एक महत्वपूर्ण घोषणा की है. जिसमें बताया गया है की कंपनी 4.7 बिलियन डॉलर में Billdesk का अधिग्रहण करेगी. आपको बता दें, कि Prosus नीदरलैंड की एक बड़ी और महत्वपूर्ण कंपनी है. इसके लिए भारत हमेशा से एक महत्वपूर्ण बाज़ार रहा और Billdesk के साथ उसका यह सौदा अबतक का सबसे बड़ा निवेश है. इस समझौते के पहले कंपनी भारत में CitrusPay, Paysense और Wimbo का भी सफलतापूर्वक अधिग्रहण कर चुकी है. 

PayU की ओर से जारी हुए बयान में कहा गया है कि, "Billdesk के साथ हुए इस 4.7 बिलियन डॉलर के समझौते के बाद PayU महत्वपूर्ण ऑनलाइन भुगतान प्रदाताओं की श्रेणी में शामिल हो जाएगा. इसके अलावा, कंपनी की हाई ग्रोथ मार्केट में मौजूदगी का भी हमें फायदा होगा." 

वहीं Billdesk के सह-संस्थापक M.N.Srinivasu ने PayU के साथ इस समझौते पर कहा है कि, "Billdesk भारत में ऑनलाइन भुगतान से जुड़ी 1 दशक पुरानी कंपनी है. Prosus द्वारा इसमें किया गया निवेश एक शानदार अवसर को बढ़ावा देगा. जो Reserve Bank of India द्वारा स्थापित ढांचे का पूर्णतः पालन करता है." 

आपको बता दें, कि Covid-19 महामारी के दौरान ऑनलाइन पेमेंट उद्योग की छलांग से दुनिया भर में इसकी मांग बढ़ी है. PayU का Billdesk के साथ समझौता उसी तेज़ी का नतीजा भी कहा जा सकता है,  क्योंकि कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2020-2021 में 55 बिलियन डॉलर का भुगतान किया, जो पिछले वित्तीय वर्ष से 55 प्रतिशत ज़्यादा है. 

Prosus के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, Bob Van Dijk ने इस समझौते पर बयान दिया है कि, "वर्ष 2005 से हम भारत के उद्यमियों और बिज़नेस से जुड़े हुए हैं. इसलिए इस देश के साथ हमारा संबंध गहरा होने के साथ महत्वपूर्ण भी है. हमने हमारी तरफ से अबतक भारत के तकनीकी क्षेत्र में 6 बिलियन डॉलर निवेश किये हैं. यह आंकड़ा PayU द्वारा Billdesk के इस अधिग्रहण के बाद 10 बिलियन डॉलर पहुंच जाएगा." हालांकि अभी इस समझौते को Competition Commission of India से आधिकारिक मंज़ूरी मिलनी बाकी है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com