Zomato IPO: Deepinder Goyal के ट्वीट पर Paytm ने दी प्रतिक्रिया, आज लाॅंच होगा कंपनी का IPO

Zomato IPO: Deepinder Goyal के ट्वीट पर Paytm ने दी प्रतिक्रिया, आज लाॅंच होगा कंपनी का IPO

आज, फूड डिलीवरी कंपनी, Zomato के लिए बड़ा दिन है. कंपनी का IPO आज लांच हो रहा है. इसको लेकर, Share Market में भी काफी उत्साह का माहौल है. इसी बीच, कंपनी के संस्थापक, Deepinder Goyal ने आज सुबह एक ट्वीट किया था. जिसमें, उन्होंने कहा है, कि "अभी-अभी Zomato से ट्रिपल नाश्ते का आर्डर दिया है. स्ट्रेस ईटिंग".

अब Deepinder Goyal के इस ट्वीट पर, Paytm के संस्थापक, Vijay Shekhar Sharma ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. Vijay Shekhar ने Zomato के IPO लाॅंच पर उन्हें बधाई दी है. उन्होंने कहा कि, "इसे बड़ा बनाओ डीपी. शानदार लिस्टिंग के लिए आपको शुभकामनाएं. हम आपके साथ है".

क्यों खास है Zomato IPO

कंपनी की चर्चा की एक वजह ये है, कि यह किसी नए बिज़नेस का देश में पहला IPO है. देश में, Zomato, एक बड़ा नाम बन चुका है. इसपर, लगभग 3.5 लाख से ज्यादा रेस्टोरेंट जुड़े हुए हैं. फूड डिलीवरी के माध्यम से, कंपनी की 85 प्रतिशत से ज्यादा की आमदनी होती है. 

मौजूदा जानकारी के अनुसार, कंपनी का गठन Foodiebay, नाम से साल 2008 में हो गया था. जिसको, साल 2010 में बदल दिया गया था. जिसके बाद से, कंपनी Zomato नाम से जानी जाती है. 

कंपनी के IPO पर ब्रोकरेज की राय

Zomato के IPO लांच पर, Share Market के निवेशकों में काफी उत्साह है. वहीं, कुछ ब्रोकर्स ने, अपनी राय भी स्पष्ट की है. जिनमें, Motilal Oswal और KR Choksey, लिस्टिंग की सलाह दे रहे है. तो दूसरी ओर, Arihant Capital और ICICI Direct की सलाह, खरीद के लिए है. इन सबसे भिन्न, Choice Broking ने कहा है कि, निवेशक इस IPO में पैसे, सतर्कता रखते हुए ही लगाए. 

आपको बता दें, कि Zomato का IPO आज खुलने वाला है. जो कि, तीन दिनों तक खुला रहेगा. इसकी लिस्टिंग, 72-76 रुपये के बीच रखी गई है. कंपनी ने, एंकर निवेशकों के माध्यम से, लगभग 4,200 करोड़ रुपये इकट्ठा किए है. इनमें, New World Fund, SBI MF, Kotak MF, आदि एंकर निवेशक शामिल है. कंपनी की इस पहल के बाद, डिजिटल इकॉनमी को रफ्तार मिलने की संभावना है. जिसमें, Paytm, Flipkart और OLA जैसी कंपनियों के भी Share Market का रुख करने के आसार है. 

फिलहाल, IPO के अलावा, Zomato के शेयरों को लेकर भी बाज़ार प्रतिक्रिया दे रहा है. जिसके अनुसार, 27 जुलाई को, इसकी BSE और NSE पर आने की संभावना है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com