Paytm IPO: निवेशकों को किया नाराज़, 24% से कम दाम पर हुआ लिस्ट

Paytm IPO: निवेशकों को किया नाराज़, 24% से कम दाम पर हुआ लिस्ट

साल 2021, भारत में Initial Public Offering (IPO) के लिए काफ़ी अच्छा रहा है. इस साल कई कंपनियों के IPO बाज़ार में आए और काफ़ी कंपनियों को, निवेशकों से अच्छी प्रतिक्रिया भी मिली. इसी क्रम में, Paytm से भी निवेशकों को यही उम्मीद थी, मगर आज शेयर बाज़ार पर लिस्टिंग के साथ ही, ये उम्मीद कुछ बिखरती नज़र आई. आज कंपनी, शेयर बाज़ार में  24% की गिरावट के साथ लिस्ट हुई है. वहीं बताया ये भी जा रहा है, कि कंपनी का आधार ज्यादा मज़बूत नहीं होने के कारण, निवेशकों ने Paytm IPO में कुछ खास रुचि नहीं दिखाई है. इस लिस्टिंग के साथ ही, कंपनी का IPO लगभग 1.8 गुना सब्सक्राइब हो गया है. हालांकि, ये इस साल IPO की सूची में शामिल अन्य कंपनियों की तुलना में काफ़ी कम है. 

बाज़ार विशेषज्ञों के द्वारा, Paytm IPO के बारे में पहले से ही काफ़ी चर्चा हो रही थी. मगर कंपनी का लगातार घाटे में दिखाई देना, इसके मुनाफ़े के आसार को भी कम करता नज़र आ रहा है. वही इस कारण से निवेशकों को, Paytm IPO में निवेश करने से बचने को बात भी लगातार विशेषज्ञों द्वारा कही जा रही थी. फ़िलहाल कंपनी के शेयर की अलॉटमेंट कीमत 2150 रूपए थी, जबकि इसका शेयर 24% की गिरावट के साथ, 1644 रुपए की कीमत पर ट्रेंड कर रहा था. शेयर बाजार विशेषज्ञों का यह भी मानना है, कि भविष्य में भी कंपनी से मुनाफे की उम्मीद काफ़ी कम है.

प्रमुख भुगतान कंपनी, Paytm के IPO की तरह कुछ और भी कंपनियां थी, जो लगातार घाटे में चल रही थी मगर उनके IPO ने अच्छा प्रदर्शन किया है. इनमें एक नाम  Zomato का भी है, जिसने लगातार नुकसान में रहने के बावजूद, अपने निवेशकों को बेहतरीन रिटर्न दिए है. वहीं Paytm को लेकर ये माना जा रहा है, कि कंपनी भविष्य को लेकर कोई नया प्लान नहीं बना रही है, जो कंपनी को इस घाटे से बाहर निकाल सके. इस कारण, निवेशक कंपनी पर ज्यादा भरोसा नहीं कर पाएं. बात अन्य कंपनियों की करें, तो इस साल Zomato के अलावा, Nykaa से लेकर LIC तक ने अपने IPO को लेकर अहम योजनाएं साझा की है. इसमें इनके प्राइस बैंड से लेकर सलाहकार तक की सूचना शामिल है.  

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com