Paytm business news: 24000 करोड़ के IPO की तैयारी कर रहा PAYTM, भारतीय बाजार के इतिहास में हो सकती है सबसे बड़ी एंट्री.

INDIA - 2019/10/09: In this photo illustration a popular e commerce application Paytm logo seen being displayed in a smartphone. (Photo Illustration by Avishek Das/SOPA Images/LightRocket via Getty Images)
INDIA - 2019/10/09: In this photo illustration a popular e commerce application Paytm logo seen being displayed in a smartphone. (Photo Illustration by Avishek Das/SOPA Images/LightRocket via Getty Images)

Paytm business: Paytm के बोर्ड ने IPO के लिए मंज़ूरी जारी कर दी है. SEBI के पास दाखिल करने के लिए प्रॉस्पेक्टस बनाने की तैयारी में जुटी है कंपनी. सूत्रों के अनुसार जुलाई के पहले हफ्ते के भीतर प्रोस्पेक्टस किया जा सकता है जमा.

Paytm business ने भारतीय शेयर मार्केट के सबसे बड़े पदार्पण की तरफ कदम तेज़ी से बड़ा दिए है। Paytm 3 बिलियन डॉलर कीमत के IPO की लिस्टिंग के लिए तैयारी कर रही है। कंपनी के बोर्ड ने भी अब IPO के लिए मंज़ूरी जारी कर दी है। Paytm ने इसी बीच अपने कर्मचारियों को लिस्टिंग से पहले अपने शेयर्स को बेचने का अवसर भी दिया है। इस आफर के तहत कंपनी के कर्मचारी अपने शेयर IPO के साथ ही बेच सकते हैं। इसके अलावा अगर कंपनी के मौजूदा शेयरधारक IPO की अनुमति से अधिक शेयर बेचना चाहे, तो इसके लिए Pro Rata के आधार पर निर्णय लिया जाएगा।

One97 कंम्यूनकेशन्स के स्वामित्व वाली कंपनी Paytm को कई बड़े निवेशकों को सहयोग हासिल है। वह देश की सबसे बड़ी स्टार्ट अप यूनिकॉर्न कंपनियों में से एक है। Paytm के मुख्य निवेशकों में Berkshire Hathaway Inc., SoftBank Group Corp. और Alibaba की निवेशक शाखा Ant Group जैसी दिग्गज कंपनियां शामिल है। Paytm के निवेषकों को उम्मीद है कि इस IPO के ज़रिए, तकरीबन 218 बिलियन रुपये ( 3 बिलियन डॉलर) इकट्ठे किये जा सकेंगे।

लिस्टिंग की प्रक्रिया में मशहूर अमेरिकी वित्तीय फर्म Morgan Stanley Paytm की सहायता कर रही है। हालांकि कंपनी ने इस पर अधिक विस्तार से जानकारी साझा नहीं करी है।

कंपनी की ओर से अपने कर्मचारियों को जारी नोटिस में  शेयर न बेचने की स्थिति में भी शर्ते तय की गई है। कंपनी का कहना है कि शुरुआती ऑफरिंग यदि इक्विटी शेयर नहीं बेचे जाते है तो वो शेयर एक साल के लिये लॉक हो जाएंगे। 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com