Parliament Latest Updates: सभापति का निलंबन रद्द से इंकार, राज्यसभा स्थगित

Parliament Latest Updates: सभापति का निलंबन रद्द से इंकार, राज्यसभा स्थगित

Parliament के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन राज्यसभा में, आज जोरदार हंगामा देखने को मिला. दरअसल, कल राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने निलंबन किए गए सांसदों के मुद्दे को लेकर जमकर हंगामा किया. वहीं, लोकसभा में भी विपक्ष की इसी मुद्दे पर गहमागहमी देखने को मिली, जिसके चलते सभा की कार्यवाही 3 बजे तक स्थगित की गई थी.

गौरतलब है, कि राज्यसभा के सभापति Venkaiah Naidu ने Parliament के मानसून सत्र में हुई सुरक्षाबलों से बदसूलकी को लेकर 110 दिन बाद कार्यवाही की है. इस कार्यवाही में, अलग-अलग दलों के 12 सांसदों को पूरे शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित किया गया है. 

सभापति ने निलंबन रद्द करने के किया इंकार 

राज्यसभा के 12 सांसदों के निलंबन के बाद, विपक्ष ने Parliament में इनके निलंबन रद्द करने की मांग की है. वहीं इसको लेकर सभापति Venkaiah Naidu ने साफ़ इंकार कर दिया है. उन्होंने कहा है, कि "यह निलंबन का फैसला संवैधानिक है और इसे वापस नही लिया जा सकता". वहीं, केंद्रीय मंत्री Prahlad Joshi ने कहा है, कि "हमने उन्हें कहा था, कि आप माफी मांग लीजिए और खेद जाहिर कर दीजिए. लेकिन उन्होंने इसे खारिज कर दिया. इसलिए मजबूरी में यह फैसला लेना पड़ा".

Parliament से किया वॉकआउट

सभापति के इस फैसले के बाद विपक्ष के नेता, Mallikarjun Kharge ने कई सांसदों के साथ Parliament से वॉकआउट कर दिया. जिसके बाद राज्यसभा में उनके कक्ष में विपक्षी नेताओं ने एक बैठक का आयोजन किया. बताया जा रहा है, कि निलंबित सांसद कल सभापति को एक खत लिखकर निलंबन के खिलाफ़ अपनी दलील पेश करेंगे.  इसके साथ ही, कल वह संसद में गांधी प्रतिमा के समक्ष धरना प्रदर्शन पर भी बैठेंगे. 

इस दौरान, Parliament की कार्यवाही के दौरान जहां एक और सरकार कह रही है, कि निलंबित सांसदो को माफ़ी मांगनी चाहिए. वहीं, कांग्रेस सांसद ने कहा है, कि किस बात की माफ़ी मांगी जाए. गौरतलब है, कि Rahul Gandhi ने एक ट्वीट करते हुए कहा है, कि "किस बात की माफ़ी? संसद में जनता की बात उठाने की? बिलकुल नहीं".

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com