Monsoon Session Updates: संसद में आज होगी OBC से संबंधित विधेयक पर चर्चा, विपक्ष ने की समर्थन देने की बात

Monsoon Session Updates: संसद में आज होगी OBC से संबंधित विधेयक पर चर्चा, विपक्ष ने की समर्थन देने की बात

संसद के Monsoon Session में निचले सदन यानी लोकसभा में आज एक महत्वपूर्ण बिल पर चर्चा होने की संभावना है. सोमवार को लोकसभा में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. Virendra Kumar ने 127वां संविधान संशोधन विधेयक पेश किया था. 127वां संविधान संशोधन विधेयक 2021, देश के पिछड़े वर्ग यानी OBC से संबंधित है. वहीं अब खबरों की माने तो विपक्ष ने भी इस बिल को पारित करने में केंद्र का साथ देने की पेशकश की है. 

मीडिया में बयान देते हुए कांग्रेस नेता Adhir Ranjan Chowdhury ने कहा है कि विपक्षी दलों की बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि उक्त बिल की सदन के Monsoon Session के दौरान चर्चा की जानी चाहिए. उन्होंने कहा, "विपक्ष संसद में अपनी ज़िम्मेदारियों को अच्छे से समझता है. इसलिए सभी विपक्षी दलों ने मिलकर यह फैसला लिया है की, इस विधेयक पर संसद में चर्चा कर इसे पारित किया जाना चाहिए. इस विधेयक का संबंध देश के पिछड़े वर्ग से है.

दरअसल, इस विधेयक के पास होने से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को OBC लिस्ट तैयार करने का अधिकार मिलेगा. इस साल 5 मई को सुप्रीम कोर्ट ने आरक्षण पर पुनर्विचार करने की याचिका पर सुनवाई की मांग खारिज की थी. सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि, 102वें संशोधन के बाद केवल केंद्र ही OBC की लिस्ट जारी करेगा. जिसके बाद देश के कई राज्यों ने इस पर आपत्ति जताई थी. इसी वजह से केंद्र अब OBC से संबंधित संशोधन विधेयक 2021 लाकर इसे कानूनी बनाना चाहता है.

Monsoon Session की शुरुआत से ही विपक्ष के हंगामे की वजह से कई बार संसद की कारवाई स्थगित हुई है. संसद के दोनो सदन लोकसभा और राज्यसभा ज़्यादातर समय हंगामे की भेंट ही चढ़े हैं. ऐसे में आज विपक्ष के समर्थन वाली बात पर यह उम्मीद की जा रही है कि संसद सुचारू रूप से चलेगा. हालांकि विपक्ष ने अपना रुख स्पष्ट किया है कि, अगर इस विधेयक पर संसद में चर्चा की जाती है तो इसके लिए विपक्ष का पूर्ण समर्थन रहेगा.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com