Dhanteras 2021: सोना खरीदने जा रहे हैं? ये विकल्प जानना है ज़रूरी

Dhanteras 2021: सोना खरीदने जा रहे हैं? ये विकल्प जानना है ज़रूरी

Dhanteras, भारतीय लोगों के लिए लोकप्रिय त्याहारों में से एक है. जैसा इस त्योहार का नाम है, वैसा ही इसका काम है. Dhanteras के दिन, लोग सोना या सोने-चांदी के आभूषण खरीदने की चाह रखते हैं. भारतीय परंपरा के अनुसार, इस दिन धन और समृद्धि के लिए देवी लक्ष्मी की पूजा होती है. 

हालांकि, इस शुभ अवसर पर पिछले कुछ वर्षों से लोगों ने सोना या आभूषण खरीदने के प्रकार को बदल दिया है. लोग बुलियन सोना खरीदने की बजाय ऑनलाइन सोना खरीदने की तरफ़ ज्यादा आकर्षित हुए हैं. तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं, सोना खरीदने के सबसे बेहतरीन विकल्प. ये विकल्प आपको फायदा ही नहीं, बल्कि कई चीजों से राहत दिलाएंगे.

 इस Dhanteras, आपको एक ऐसे क्लास एसेट में निवेश करना चाहिए, जिसका इक्विटीज से संबंध बेहद कम हो. सोना खरीदने का बिल या बजट आप पर फिट बैठता हो. बाजार में सोने की कीमतें शेयर गिरने और उठने के साथ घटती-बढ़ती रहती है. हालांकि, सोना धन सर्जन के लिए आदर्श एसेट नहीं है, लेकिन वित्तीय बाजारों में अस्थिरता के समय, यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. 

भंडार के रूप में सोने का मूल्य

इस समय महंगाई और कर, निवेशकों के सबसे बड़े शत्रु माने जाते हैं. निवेशक मुद्रास्फीति से निपटने के लिए, शेयरों में निवेश करते हैं, लेकिन यह हर किसी के लिए संभव नहीं. लेकिन सोने में निवेश करके अच्छा लाभ उठाया जा सकता है, दरअसल, सोने को लंबी अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है और इस समय दुनिया के कई हिस्सों में केंद्रीय बैंक ब्याज नहीं बढ़ा रहे हैं. वहीं, मुद्रास्फीति भी स्थिर है. ऐसे में Dhanteras के शुभ अवसर पर विशेषज्ञ सोने में निवेश करने की सलाह दे रहे हैं. 

Dhanteras पर कैसे करें सोने में निवेश 

अगर आप ऑनलाइन सोना ना खरीद कर, भौतिक रूप से भी सोना खरीदना चाहें, तो एमएमटीसी और पीएएमपी जैसे प्रतिष्ठित रिटेलर की और रुख करें. हालांकि, आभूषणों में मेकिंग चार्ज एक महत्वपूर्ण घटक है, जो आपके रिटर्न को कम कर सकता है. जब आप सोना खरीदने की चाह रखते हैं, तो खपत और निवेश को अलग रखकर आगे बढ़ें, तो लाभ मिल सकता है. 

म्यूचुअल फंड के जरिए सोने में निवेश

म्यूचुअल फंड के जरिए, सोने में निवेश कर आप बेहतरीन लाभ पा सकते हैं. दरअसल, ये फंड निवेशकों से फीस के तौर पर 0.35-1.13 फ़ीसदी चार्ज वसूल करते हैं, जो कि दूसरों से कम है. साथ ही, पिछले 10 सालों में गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड यानी ईटीएफ ने 4.51 फ़ीसदी रिटर्न दिया है. 

हालांकि, विशेषज्ञों के मुताबिक़ इन सबके बावजूद भी इस Dhanteras पर डिजिटल सोना खरीदने से दूर रहना ही बेहतर है. दरअसल, यह नया तरीका जोर पकड़ रहा है, कि लोग ऐप आधारित निवेश का विकल्प चुन रहे हैं. लेकिन SEBI ने इस बार आरआईए को डिजिटल गोल्ड पर सलाह देने से रोक दिया था. यहां तक कि स्टॉक ब्रोकर भी इसे एक्सचेंज प्लेटफार्म पर नहीं बेच सकते. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com