Punjab Covid-19: राज्य में करना है प्रवेश, तो दिखानी होगी पूर्ण टीकाकरण या नेगेटिव RT-PCR रिपोर्ट

Punjab Covid-19: राज्य में करना है प्रवेश, तो दिखानी होगी पूर्ण टीकाकरण या नेगेटिव RT-PCR रिपोर्ट

Punjab के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज एक महत्वपूर्ण ऐलान किया. उन्होंने कहा कि यदि कोई दूसरे राज्य का व्यक्ति पंजाब में दाखिल होना चाहता है तो उसके लिए उसे अपनी कोविड-19 की नेगेटिव RT-PCR रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य होगा. इसके अलावा पूरी तरह से टीकाकरण लगवा चुके लोगों की टीकाकरण रिपोर्ट भी मान्य होगी.

यह फैसला Punjab में कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए लिया गया है. इस प्रक्रिया में खासकर उन यात्रियों पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी जो हिमाचल प्रदेश या जम्मू राज्य से पंजाब में दाखिल हो रहे हैं. इतना ही नहीं, Punjab में पिछले कुछ दिनों से स्कूल और कॉलेज भी खोल दिए गए हैं. स्कूल और कॉलेजों में आने वाले अध्यापकों को भी अपनी पूरी तरह से टीकाकरण लग चुकी रिपोर्ट दिखानी होगी. इसके अलावा वह अध्यापक जो अभी-अभी कोविड-19 संक्रमण से ठीक हुए हैं, वह भी अपनी नेगेटिव RT-PCR रिपोर्ट दिखाकर स्कूल में काम कर पाएंगे.

Punjab के स्कूलों में वैक्सीनेशन कैंप लगाए जा रहे हैं, ताकि ज़्यादा से ज़्यादा अध्यापक टीका लगवाकर अपने काम पर लौट सकें. पिछले 24 घंटों में पंजाब में केवल 88 कोविड-19 के मामले सामने आए हैं. वहीं एक भी व्यक्ति की पिछले 24 घंटों में इस बीमारी से मृत्यु नहीं हुई. Punjab के अलावा, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के स्कूलों ने भी पिछले एक सप्ताह में छात्रों के बीच कई संक्रमण के मामले दर्ज हुए हैं, इसकी वजह स्कूल व काॅलेजों का खुलना बताया जा रहा है.

राज्य सरकार के अनुसार, हिमाचल प्रदेश और देश के अन्य हिस्सों में बढ़ते मामलों के कारण Punjab की कोविड-19 सकारात्मकता दर में भी 0.2 प्रतिशत तक की वृद्धि देखी गई.

गुरुवार को राज्य में 533 के मुकाबले सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 568 हो गई. अमृतसर में 19 नए कोविड-19 संक्रमण के मामले दर्ज किए. तो वहीं कपूरथला से 12 और मोहाली से 10 मामले सामने आए. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com