Nitin Gadkari SCL Conference: अपनी ही सरकार पर लगाये आरोप, सरकारी प्रणाली को बताया खराब

Nitin Gadkari SCL Conference: अपनी ही सरकार पर लगाये आरोप, सरकारी प्रणाली को बताया खराब

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री Nitin Gadkari ने शुक्रवार को, अपनी ही सरकार को घेरते हुए उनके खिलाफ बयान दिया है. उन्होंने कहा है, कि भारत में परियोजनाओं की देरी के लिए प्रणाली ज़िम्मेदार है. खराब सरकारी प्रणाली की वजह से ज़्यादातर परियोजनाओं में देरी हो जाती है. सरकारी प्रणाली में निर्णय लेने और न लेने में देरी करना एक बहुत बड़ी समस्या है. 

केंद्रीय मंत्री Nitin Gadkari ने शुक्रवार को कहा, कि "मैं किसी के खिलाफ किसी भी प्रकार के आरोप नहीं लगाना चाहता, लेकिन खराब सरकारी प्रणाली के कारण अधिकतम परियोजनाओं में देरी हो रही है. सरकारी प्रणाली में निर्णय लेना और न लेने में देरी करना एक बड़ी समस्या है. हर जगह फैसला लेने में बहुत देरी होती है, जिससे परियोजनाओं की लागत में वृद्धि होती है." 

उन्होंने आगे कहा, कि "हम सभी जानते हैं, कि निर्माण कार्य में भारत रोज़गार के अवसर पैदा करने वाले प्रमुख क्षेत्रों में से एक है. कृषि के बाद, यह हमारे सकल घरेलू उत्पाद में योगदान के मामले में दूसरे स्थान पर आता है. हालांकि, केंद्र ने 2025 तक राष्ट्रीय अवसंरचना पाइपलाइन कार्यक्रम के माध्यम से लगभग करोड़ों का आवंटन करके, भारतीय अर्थव्यवस्था को एक बड़ा धक्का दिया है."

Nitin Gadkari ने प्रधानमंत्री Narendra Modi का ज़िक्र करते हुए कहा, कि "प्रधानमंत्री Modi ने मेरी अध्यक्षता में एक समिति नियुक्त की है, जिसमें खान, रेल, पर्यावरण आदि मंत्री शामिल हैं. हम हमेशा देश की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं से जुड़े मुद्दे को सुलझाने की कोशिश करते हैं."

आपको बता दें, कि Nitin Gadkari एससीएल इंडिया 2021 सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. इसमें उनका विषय था, 'निर्माण कानून और मध्यस्थता: आगे का रास्ता'. इसी विषय पर बोलते हुए केंद्रीय मंत्री Nitin Gadkari ने परियोजनाओं में देरी के लिए खराब सरकारी सिस्टम को ज़िम्मेदार ठहराया है.  हालांकि, सिस्टम से जुड़े किन लोगों की वजह से देरी हो रही है, केंद्रीय मंत्री ने उनका नाम नहीं लिया है.  

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com