Nitin Gadkari at Vridhi 3.0 Event: वर्ष 2025 तक नेशनल हाईवे नेटवर्क के नाम होगी ये बड़ी उपलब्धि

Nitin Gadkari at Vridhi 3.0 Event: वर्ष 2025 तक नेशनल हाईवे नेटवर्क के नाम होगी ये बड़ी उपलब्धि

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री, Nitin Gadkari ने कल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से Vridhi कार्यक्रम में हिस्सा लिया. यह कार्यक्रम IIM, Visakhapatnam द्वारा आयोजित करवाया गया था. इस कार्यक्रम में, Nitin Gadkari ने देश के नाम संबोधन देते हुए बहुत ही अहम जानकारी साझा की. Nitin Gadkari ने इस इवेंट में बताया, कि "केंद्र सरकार लगातार देश में 2 लाख किलोमीटर लंबा नेशनल हाईवे नेटवर्क बनाने के लिए काम कर रही है और हमें उम्मीद है, कि यह काम वर्ष 2025 तक पूरा भी हो जाएगा. इस नेशनल हाईवे नेटवर्क के माध्यम से हम 22 Green Field access control expressway भी बनाना चाह रहे हैं. जिससे, यात्रियों के लिए यात्रा का समय काफी हद तक कम हो जाएगा."

देश की अर्थव्यवस्था और आर्थिक ढांचे को मजबूत बनाने के लिए, केंद्र सरकार के कदमों के बारे में बताते हुए Nitin Gadkari ने कहा, कि "भारत 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था को साकार करने के लिए बुनियादी ढांचे के विकास की भूमिका पर लगातार काम कर रहा है. इस लक्ष्य को पूरा करने का एक मात्र उद्देश्य, यात्रा का समय और ईंधन लागत में कटौती के अलावा, फास्ट ट्रैक राजमार्ग क्षेत्र का आर्थिक विकास करना है."

Nitin Gadkari ने इस समारोह में PM Gati Shakti National scheme के बारे में भी बात की. उन्होंने कहा, कि "हमारी प्राथमिकता लॉजिस्टिक्स की लागत को GDP के मौजूदा दर,14-16% से घटाकर 10% करना है. चीन में यह 8-10% और यूरोपीय देशों में 12% है. अगर हम इसे भारत में 10-12% तक लाते हैं, तो हम अंतरराष्ट्रीय बाजार में दूसरे देशों को कड़ी टक्कर दे सकते हैं और इसके साथ ही, मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी, लोगों, वस्तुओं और सेवाओं की आवाजाही के लिए परिवहन के एक साधन से दूसरे में एकीकृत और निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करेगी. Gati Shakti National scheme प्रधानमंत्री Narendra Modi द्वारा शुरू की गई राष्ट्रव्यापी योजना है."

विशाखापत्तनम के Indian Institute of Management द्वारा आयोजित Vridhi कार्यक्रम, इस बार तीसरी बार आयोजित किया गया था. इस कार्यक्रम की थीम, "Entrepreneurship in a Developing Nation – Is Faster Technology Adoption the Way Ahead" रखा गया था. इस कार्यक्रम में, देशभर के विभिन्न उद्योगों के जाने-माने विशेषज्ञों ने चर्चा की. कार्यक्रम की शुरुआत, Prof. Sunil Kumar के उद्घाटन भाषण से हुई.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com