Nirmala Sitharaman: वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, सरकारी बैंक कर्मचारियों के पेंशन में 30% की बढ़ोत्तरी

Nirmala Sitharaman: वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, सरकारी बैंक कर्मचारियों के पेंशन में 30% की बढ़ोत्तरी

हाल ही में संपन्न हुई, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक की वार्षिक प्रदर्शन समीक्षा बैठक में वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman भी शामिल हुईं. इस दौरान, उनकी सभी 12 बैंकों के प्रमुखों से मुलाकात हुई. इस मुलाकात के बाद, मीडिया को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री ने बैंक कर्मचारियों की पेंशन को लेकर कुछ अहम घोषणाएं की हैं. आपको बता दें कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, वो बैंक होते है, जिनमें सरकार की बहुमत में हिस्सेदारी हो. 

Nirmala Sitharaman के मुताबिक, अगर किसी बैंक कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है, तो कर्मचारी के परिवार को फैमिली पेंशन के रूप में, उसके आखिरी वेतन का 30% दिया जाएगा. यह राशि पहले 9284 रुपए होती थी, जो नये नियमों के बाद, अधिकतम 30000-35000 रुपए तक हो सकेगी. 

इसके अतिरिक्त वित्त मंत्रालय की ओर से, बैंक कर्मचारियों के लिए National Pension System (NPS) में भी बदलाव किया गया है. जिसके मुताबिक अब सरकार, बैंक कर्मचारियों के पेंशन फंड में 40% अपनी ओर से जमा करेगी. इस संसोधन के बाद, NPS फंड में बैंक का योगदान 10% से बढ़कर 14% हो गया है. जो कि अब केंद्रीय कर्मचारियों के समान हो जाएगा.

मीडिया को इस बात की जानकारी वित्तीय विभाग के सचिव, Debasish Panda ने दी. साथ ही प्रेस वार्ता में उन्होंने कहा, कि "NPS के तहत फैमली पेंशन और नियोक्ता योगदान को बढ़ाने के प्रस्ताव को वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने मंजूरी दे दी है. इसका लाभ बैंक कर्मचारियों के परिवार को मिलेगा".

वहीं Nirmala Sitharaman ने बयान दिया है, कि "बैंकों का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है, जो कि अब अर्थव्यवस्था को फायदा देने में भी कामयाब रहा है. साथ ही,  Covid-19 के दौरान भी उपभोक्ताओं को अच्छा अनुभव देने में भी कामयाब रहें". बैंक द्वारा दिये गए प्रेजेंटेशन पर वित्त मंत्री ने कहा, "बैंक के पास यह अवसर है, कि वह दूसरे माध्यम से भी पैसा जुटा सकें. इस संदर्भ में ODOP पर काम किया जा सकता है. इसके लिए बैंक राज्य सरकारों के साथ मिलकर प्रयास करें ". 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com