Madhya Pradesh News: नए साल का जश्न फीका, प्रदेश में लगा रात्रि कर्फ़्यू

Madhya Pradesh News: नए साल का जश्न फीका, प्रदेश में लगा रात्रि कर्फ़्यू

देशभर में कोरोना के नए वेरिएंट Omicron के बढ़ते खतरे को भांपते हुए Madhya Pradesh के मुख्यमंत्री, Shivraj Singh Chouhan ने राज्य में रात्रि कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया है. इसके साथ ही, Omicron की संभावित लहर को देखते हुए Madhya Pradesh रात्रि कर्फ्यू लगाने वाला पहला राज्य बन गया है. राज्य सरकार की घोषणा के मुताबिक, प्रतिदिन रात में 11 बजे से सुबह 5 बजे तक पूरे प्रदेश में रात्रि कर्फ्यू जारी रहेगा. 

वहीं इस घोषणा के बाद, अब प्रदेश के नागरिक 31 दिसंबर की रात को नए साल का जश्न भी नहीं मना पाएंगे. हालांकि, Madhya Pradesh में अभी तक Omicron का एक भी मामला सामने नहीं आया है. इसके बावजूद, Madhya Pradesh एहतियात के तौर पर नाइट कर्फ़्यू का कदम उठाने वाला पहला राज्य है. राज्य के मुख्यमंत्री, Shivraj Singh Chouhan ने कहा है, कि "संभावना है, कि Madhya Pradesh में भी Omicron के मामले सामने आ सकते हैं. इस कारण, हम रात को 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्रि कर्फ़्यू लागू कर रहे हैं. वहीं आवश्यकता पड़ने पर और भी उपाय लागू किए जाएंगे".

इसके साथ ही, Madhya Pradesh के मुख्यमंत्री ने यह भी कहा है, कि "अगर पूरी दुनिया को देखें, तो Omicron बहुत तेजी से बढ़ रहा है. इसलिए हालात को देखते हुए मुझे लगता है, कि हमें कोरोना की तीसरी लहर को रोकना है. जिसके लिए हमें सारे जरूरी उपाय करने होंगे और मेरी आपसे प्रार्थना है, कि आप भी देर न करें. मास्क जरूर पहनें, सोशल डिस्टेंस रखें. इसके अलावा, अनावश्यक भीड़ में न जाएं और कोरोना वैक्सीन ज़रूर लगवाएं. वहीं अगर कोई आपके घर में संक्रमित हो जाता है और उसे अलग से रखने की जगह नहीं है, तो उसे अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा".

Madhya Pradesh में यह दिशा निर्देश जारी:

1. लोग खरीदारी के लिए मार्केट और मॉल जा सकेंगे, लेकिन व्यापारी संगठन के दुकानदार और  कर्मचारियों को टीके के दोनों डोज लगे होने चाहिए. 

2. सरकारी कर्मचारियों को भी टीके के दोनों डोज लगवाने के बाद ही ड्यूटी पर आना होगा. 

3. स्कूल, हॉस्टल और कॉलेज सामान्य तौर पर खुले रहेंगे और यहां के सभी शिक्षकों और कर्मचारियों का टीकाकरण पूर्ण होना अनिवार्य है. 

4. सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों की पालना नहीं करने पर, व्यक्ति पर नियमानुसार कार्यवाही या जुर्माना लगाया जाएगा.  

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com