1 December New Rules: आज से बदल जाएंगे यह 5 नियम, आपकी जेब पर होगा इसका सीधा असर

1 December New Rules: आज से बदल जाएंगे यह 5 नियम, आपकी जेब पर होगा इसका सीधा असर

देश में हर महीने कुछ न कुछ बदलाव देखने को मिलते हैं, या महीने की शुरुआत में New Rules बनाए जाते हैं. इस बार भी, यानी 1 दिसंबर 2021 से कुछ New Rules बनाए गए हैं, एवं कई नियमों में बदलाव किया गया है. आपको बता दें, कि इन नियमों में 1 रुपये की माचिस से लेकर बैंकों की ब्याज दर में कटौती शामिल है. इसलिए आपके लिए यह जानना आवश्यक हो जाता है, कि इन नियमों का प्रभाव आप पर कितना पड़ेगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि इन New Rules को जानना आपके लिए आवश्यक है, ताकि आपका कोई काम रुक न जाए. 

1. 14 साल बाद बढ़ा माचिस का दाम 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि घरों में प्रतिदिन काम में आने वाली एक माचिस की डिब्बी का दाम 14 साल के बाद बढ़ गया है. 1 रुपये में मिलने वाली माचिस की डिब्बी अब आपको 2 रुपये में मिलेगी. इससे पहले माचिस की डिब्बी का रेट साल 2007 में 50 पैसे से बढ़कर 1 रुपये हो गया था. लेकिन बढ़े हुए डिब्बी के दामों में अब आपको 36 तिल्लियों की बजाय 50 तिल्लियां मिलेंगी. 

2. UAN-आधार लिकिंग 

EPFO द्वारा आपके पीएफ खाते का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को आधार से लिंक करवाने की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2021 तय की गई थी. अगर आपने इन दोनों को अभी तक लिंक नहीं किया है, तो New Rules के अनुसार, आपके पीएफ खाते में पैसा जमा होना या निकलना रुक सकता है. इसलिए अब आप ऑफिस में जाकर पीएफ खाते से संबंधित अधिकारी से जल्द से जल्द मिलें. 

3. Punjab National Bank के सेविंग अकाउंट में जमा राशि की ब्याज में कटौती 

1 दिसंबर से नियमों में हुए बदलाव का प्रभाव Punjab National Bank के सेविंग अकाउंट धारकों पर भी हुआ है. बैंक के द्वारा खातों में जमा राशि की ब्याज दरों में कटौती की गई है. आपको बता दें, कि 1 दिसंबर से बने New Rules के अनुसार, अब 10 लाख से कम जमा राशि पर 2.8 फीसदी और 10 लाख से ऊपर के जमा राशि पर 2.85 फीसदी की कटौती की गई है. 

4. SBI क्रेडिट कार्ड से महंगी हुई शॉपिंग 

SBI क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए 1 दिसंबर 2021 से क्रेडिट कार्ड से EMI पर शॉपिंग करना महंगा हो जाएगा. आपको बता दें, कि SBI क्रेडिट कार्ड धारकों को  क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर सिर्फ ब्याज देना होता था, लेकिन 1 दिसंबर से लागू हो रहे News Rules के अनुसार, अब उन्हें 99 रुपये की प्रोसेसिंग फीस भी देनी होगी. 

5. गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोत्तरी 

1 दिसंबर 2021 से कॉमर्श‍ियल सिलेंडर के दाम में 100 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. अब दिल्ली में कॉमर्श‍ियल सिलेंडर का दाम 2101 रुपये हो गया है. जिससे रेस्टोरेंट का खाना-पीना और महंगा भी हो सकता है. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com