Narendra Modi News: बिहार को मिला एक और एक्सप्रेस वे, मिथिला की भी बदलेगी तस्वीर

Narendra Modi News: बिहार को मिला एक और एक्सप्रेस वे, मिथिला की भी बदलेगी तस्वीर

Narendra Modi सरकार ने बिहार राज्य को नया गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस वे देकर, बिहार की दूसरे राज्यों के साथ कनेक्टिविटी को मज़बूत किया है. यह एक ग्रीनफ़ील्ड एक्सप्रेस वे होगा , जिसके बन जाने से बिहार के निवासी आसानी से उत्‍तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल जा सकेंगे.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि अब तक बिहार के उत्तरी इलाके को आस-पास के राज्यों के साथ जोड़ने का काम सड़कों के माध्यम से ही होता है. लेकिन जो सड़कें वहां पर मौजूद हैं उन पर वाहन ज्यादा तेज रफ़्तार के साथ नहीं चल सकते हैं. एक्‍सप्रेस वे के बन जाने के बाद दो राज्यों के बीच दूरी कम हो जानें से समय का काफी बचाव होगा.

सूत्रों के हवाले से खबर है, कि बिहार के दरभंगा को जिस नए एक्सप्रेस वे की मंजूरी Narendra Modi सरकार ने दी है, वो बिहार के 10 जिलों से गुजरेगा और इसका एक बड़ा हिस्सा मिथिला से होकर गुज़रेगा. इस गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्‍सप्रेस वे की लंबाई तकरीबन 600 किलोमीटर है. इस एक्‍सप्रेस वे का ज्यादातर हिस्‍सा बिहार में ही होगा. इस एक्‍सप्रेस वे का लगभग 416 किलोमीटर हिस्‍सा उत्‍तरी बिहार से होकर गुजरेगा. इस गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस वे को बनाने के लिए 4825 करोड़ की लागत आई है.

विशेषज्ञों का मानना है, कि आने वाले समय में यह एक्‍सप्रेस वे उत्‍तर बिहार के लिए जीवनरेखा के तौर पर साबित होगा. एक्‍सप्रेस वे के बनने से तीन राज्य - उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल के बीच व्‍यापार और वाणिज्‍य को भी काफी बढ़ावा मिलने की उम्‍मीद है. गोपालगंज, सीवान, छपरा, मधुबनी, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर,आदि जिले इस नए एक्सप्रेस वे के साथ सीधे तौर से जुड़े हुए हैं. National Highway Authority of India के प्रॉजेक्ट मैनेजर ने बताया है, कि प्रथम ग्रीनफ़ील्ड एक्सप्रेस वे निर्माण कार्य की शीघ्र शुरुआत हो जाएगी.आमस-दरभंगा एक्सप्रेसवे का काम भी 4 फेज में पूरा किया गया है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com