Nari Se Kharidari: Smriti Irani का आग्रह, बनाएं दिवाली को महिलाओं के लिए ख़ास

Nari Se Kharidari: Smriti Irani का आग्रह, बनाएं दिवाली को महिलाओं के लिए ख़ास

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री, Smriti Irani ने दिवाली के मौके पर 'Vocal For Local' और 'Nari Se Kharidari' अभियान से जुड़ने के लिए एक मुहिम छेड़ी है. उन्होंने केंद्र सरकार के नारे, 'नारी सशक्तिकरण' को अगले स्तर पर ले जाने की कोशिश की है. साथ ही, इस मुहिम से उन्होंने महिलाओं के छोटे कारोबारों को आगे लाने की भी पहल की है. 'Nari Se Kharidari' अभियान, Vocal For Local से काफ़ी हद तक मेल खाता है. Vocal For Local की तरह ही, यह अभियान भारत में निर्मित वस्तुओं के व्यापार को बढ़ावा देने के लिए शुरु किया गया है, मगर इस अभियान से महिला विक्रेताओं को काफ़ी मदद मिलने की उम्मीद है.

प्रधानमंत्री Narendra Modi ने कुछ समय पहले, आत्मनिर्भर भारत का आह्वान किया था और लोगों से, देश में बनी चीजों का समर्थन करने का भी आग्रह किया था. Vocal For Local अभियान की शुरुआत करते हुए उन्होंने कहा था, कि "हमारे देश में कई स्थानीय कलाकार और कार्यकर्ता हैं, जिनके काम की सराहना और प्रचार करने की जरूरत है". वहीं इस दिवाली कई लोगों ने आगे आकर, इस पहल का समर्थन किया है और साथ ही देश में बनी वस्तुओं को महत्व भी दे रहें हैं. इसी क्रम में, Nari Se Kharidari अभियान के ज़रिए केंद्रीय मंत्री, Smriti Irani ने भी एक अहम और नई पहल की है.

केंद्रीय मंत्री Smriti Irani ने अपने सोशल मीडिया हैंडल से एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की नई पहल के बारे में बताया गया है. इसके साथ ही, Smriti Irani ने कहा है, कि "आपने दिवाली की खरीदारी के दौरान महिलाओं को बाज़ारों में फूल और दीया बेचते देखा होगा. आपने भी किसी को देखा होगा, जो दिवाली की सजावट बेच रहा है. अगर आप भी महिलाओं की मदद करना चाहते है, तो सलवार सूट सिलने या बेचने में माहिर शख्स को भी याद कीजिए, जो आपको आपकी पसंदीदा साड़ी दिखाती है. जब आप इस दिवाली खरीदारी करें, तो प्रधानमंत्री Narendra Modi के राष्ट्रीय आह्वान Vocal For Local को याद करें. मेरी तरफ से भी एक विशेष अनुरोध है, कि आप इस दिवाली 'Nari Se Kharidari' भी जरूर करें".

Nari Se Kharidari के सम्बंधित इस वीडियो को शेयर करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा है, कि "आज प्रधानमंत्री Narendra Modi का नेतृत्व और लोकल के लिए वोकल का आह्वान, हर भारतीय के लिए एक मिशन बन गया है. इन दोनों मिशनों का समर्थन करें और इस दिवाली Nari Se Kharidari करके हमारे स्थानीय महिला विक्रेताओं/उद्यमियों का समर्थन करें". गौरतलब है, कि इस हैशटैग Nari Se Kharidari का उपयोग करके कोई भी महिला उद्द्यमी, इस अभियान के अंतर्गत खुद के व्यवसाय का प्रचार कर सकतीं हैं. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com