Narendra Modi in Uttar Pradesh: अलीगढ़ में रखेंगे 1500 करोड़ की लागत वाले डिफेंस कॉरिडोर की नींव

Narendra Modi in Uttar Pradesh: अलीगढ़ में रखेंगे 1500 करोड़ की लागत वाले डिफेंस कॉरिडोर की नींव

प्रधानमंत्री Narendra Modi आज मंगलवार को एक दिन के लिए उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ दौरे पर पहुंचेंगे. Narendra Modi यहां उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अलीगढ़ में प्रस्तावित नए विश्वविद्यालय और 1,500 करोड़ की लागत से बनने वाले डिफेंस कॉरिडोर की नींव रखेंगे. दोनों कार्यक्रमों की आधारशिला रखने के बाद प्रधानमंत्री का संबोधन भी होगा. 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री Yogi Adityanath ने अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर विश्वविद्यालय बनाने का फैसला लिया था, जिसकी आधारशिला रखने Narendra Modi आज अलीगढ़ पहुंचेंगे. दरअसल, राजा महेंद्र प्रताप सिंह एक जाट समुदाय के नेता थे, जिन्होंने साल 1929 में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के लिए 1.221 हेक्टेयर (3.04 एकड़) भूमि दान दी थी. उन्होंने उस समय यह भूमि 2 रुपए सालाना दर से अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को लीज़ पर दी थी. 

यह विश्वविद्यालय अलीगढ़ के कोल तहसील के दो गांवों की 92 एकड़ से अधिक की भूमि पर निर्मित होगा. लोधा और जरौली कि भूमि पर बनने वाले राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय से अलीगढ़ क्षेत्र के लगभग 395 कॉलेज इसके संबंध में होंगे. 

वहीं हाल ही में आम बजट के दौरान प्रधानमंत्री Narendra Modi ने दो डिफेंस कॉरिडोर बनाने की घोषणा की थी, जिसके अंतर्गत एक कॉरिडोर उत्तर प्रदेश में बनाया जा रहा है. 1,500 करोड़ की लागत से बन रहे यह डिफेंस कॉरिडोर, कारोबारियों और उद्यमियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होंगे. उत्तर प्रदेश के शहरों में बनने जा रहे इस डिफेंस कॉरिडोर में 19 इंडस्ट्रियल यूनिट्स तैयार की जाएंगी. यह कॉरिडोर आगरा, अलीगढ़, कानपुर, झांसी, चित्रकूट में बनेगा. इससे तकरीबन ढाई लाख लोगों को रोज़गार मिलने की संभावना है. इस कॉरिडोर के लिए अलीगढ़ में करीब 200 एकड़ की ज़मीन का अधिग्रहण किया गया है. 

आपको बता दें, डिफेंस कॉरिडोर एक रूट होता है, जिसमें कई शहरों को शामिल किया जाता है. इस कॉरिडोर में शामिल किए गए शहरों में सेना में काम आने वाले सामानों के लिए इंडस्ट्री तैयार की जाती है, जिसमें कई कंपनियां हिस्सा लेती हैं. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com