Narendra Modi News: प्रधानमंत्री के इंतज़ार में Kanpur Metro, तैयारियां हुईं पूरी

Narendra Modi News: प्रधानमंत्री के इंतज़ार में Kanpur Metro, तैयारियां हुईं पूरी

Uttar Pradesh Metro Rail Corporation, Kanpur Metro का संचालन करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री Narendra Modi, 28 दिसंबर को Kanpur Metro Rail को हरी झंडी दिखाते हुए शहर में इसकी सेवा शुरू करेंगे. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि पहले चरण में, मेट्रो ट्रेनें, IIT Kanpur और मोतीझील के बीच 9 किलोमीटर के  पर रास्ते पर चलेंगी.

 वहीं, दूसरे चरण में यह सेवा ट्रांसपोर्ट नगर-मोतीझील रूट पर भी उपलब्ध होगी. इस परियोजना की अनुमानित लागत, 11,076.48 करोड़ रुपये है. अधिकारीयों ने उम्मीद जताई है कि पांच साल में यह परियोजना पूरी कर जनता को सौंप दी जाएगी. इस नए प्रोजेक्ट से 40 लाख लोगों को रोज़गार मिलने की उम्मीद है. साथ ही, इससे शहर के ट्रैफिक में भी काफी कमी आयेगी.

Kanpur Metro Rail के बारे में पिछले महीने, मुख्यमंत्री Yogi Adityanath ने कहा था, कि आज हमने IIT और गीता नगर क्रॉसिंग के बीच ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाई है. परियोजना से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, इस महीने के अंत तक Kanpur Metro Rail आम जनता के लिए खुलने की उम्मीद है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री Atal Bihari Vajpayee की जयंती पर Kanpur Metro Rail का उद्घाटन करने की योजना थी. लेकिन 25 दिसंबर को प्रधानमंत्री Narendra Modi के कार्यक्रम को अंतिम स्वीकृति नहीं मिल सकी. नई तारीख का प्रस्ताव, इस बात को ध्यान में रखते हुए किया गया है कि एक ही दिन प्रधानमंत्री Narendra Modi, Kanpur Metro Rail के उद्घाटन और साथ ही IIT Kanpur के दीक्षांत समारोह में भी शामिल हो सकेंगे.

वहीं, शहर के डीएम ने मंगलवार को IIT Kanpur का दौरा किया और दीक्षांत समारोह की व्यवस्थाओं की समीक्षा की. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि प्रधानमंत्री Narendra Modi सीधे IIT परिसर में स्थायी हेलीपैड पर उतरेंगे और फिर निराला नगर में रेलवे मैदान के लिए उड़ान भरेंगे, जहां वह एक जनसभा को संबोधित करेंगे.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com