Narendra Modi News: गणतंत्र दिवस पर देश को मिलेगी ABHA की सौगात, आयुष्मान भारत मिशन को मिलेगा बढ़ावा

Narendra Modi News: गणतंत्र दिवस पर देश को मिलेगी ABHA की सौगात, आयुष्मान भारत मिशन को मिलेगा बढ़ावा

प्रधानमंत्री Narendra Modi इस 26 जनवरी पर, भारत वासियों को ‘Aarogya Bharat Health Account’ (ABHA) की सौगात देने वाले हैं. प्रधानमंत्री इस गणतंत्र दिवस के मौके पर, देशवासियों को इन खातों को खोलने के लिए प्रोत्साहन देंगे. इसके माध्यम से, देश भर में चल रही ‘आयुष्यमान भारत डिजिटल मिशन योजना’ को भी काफी हद तक बढ़ावा मिलेगा. सरकार अब इन डिजिटल स्वास्थ्य खातों को ABHA कहने की योजना बना रही है. उन्हें उम्मीद है, कि यह नाम आम आदमी के बीच अधिक गूंजेगा.

प्रधानमंत्री Narendra Modi का इन खातों के माध्यम से यह उद्देश्य है, कि हर भारतीय को एक अद्वितीय 14 अंकीय स्वास्थ्य पहचान संख्या प्राप्त हो. इससे केंद्र सरकार को, एक डिजिटल स्वास्थ्य पारिस्थितिकी तंत्र बनाने में मदद मिलेगी. इस पारिस्थितिकी तंत्र में प्रत्येक नागरिक के लिए, व्यक्तिगत स्वास्थ्य आईडी, डॉक्टरों के लिए पहचानकर्ता, स्वास्थ्य सुविधाएं और व्यक्तिगत रिकॉर्ड के बारे में विवरण शामिल होंगे. इस नई योजना के साथ, प्रधानमंत्री Narendra Modi द्वारा, यह योजना अगस्त 2020 में देश में एक एकीकृत डिजिटल स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए शुरू की गई थी.

सूत्रों के हवाले से यह ख़बर भी मिली है, कि ABHA एक स्वैच्छिक कार्यक्रम बना रहेगा, जिसमें नागरिकों को आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या मोबाइल नंबर का उपयोग करके, अपने डिजीटल स्वास्थ्य कार्ड बनाने का विकल्प होगा.

प्रधानमंत्री Narendra Modi द्वारा शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना का आज, बहुत से भारतीय लाभ ले रहे हैं. यह योजना, मुख्य रूप से देश के निम्न वर्ग को सेहत सुविधाएं प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी. इस योजना में सरकार, बहुत सी प्रमुख बीमारियों का बिल्कुल मुफ्त में इलाज प्रदान करवा रही है. इस योजना की शुरूआत साल 2020 में हुई थी, जिसे पहले सिर्फ 6 प्रमुख राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ही शुरु किया गया था.

यह भी पढ़े: Narendra Modi News: बिहार को मिला एक और एक्सप्रेस वे, मिथिला की भी बदलेगी तस्वीर

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com