Narendra Modi News: IIT Kanpur के दीक्षांत समारोह का हिस्सा बनेंगे प्रधानमंत्री, छात्रों से मांगे सुझाव

Narendra Modi News: IIT Kanpur के दीक्षांत समारोह का हिस्सा बनेंगे प्रधानमंत्री, छात्रों से मांगे सुझाव

प्रधानमंत्री Narendra Modi, 28 दिसंबर 2021 को होने वाले Indian Institute of Technology, Kanpur के 54वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि होंगे. इस भव्य समारोह में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल Anandiben Patel, केंद्रीय शिक्षा मंत्री Dharmendra Pradhan और मुख्यमंत्री Yogi Adityanath भी विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होंगे. आप की जानकारी के लिए बता दें, कि समारोह हाइब्रिड मोड में आयोजित किया जाएगा.

प्रधानमंत्री Narendra Modi ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक ट्वीट के जरिए छात्रों से दीक्षांत समारोह में अपने संबोधन के लिए अपने सुझाव साझा करने को कहा है. उन्होंने अपने ट्वीट में जानकारी साझा कर लिखा, "मैं इस महीने की 28 तारीख को IIT Kanpur के दीक्षांत समारोह को संबोधित करने के लिए उत्सुक हूं. इस संस्थान में विज्ञान और नवाचार के क्षेत्र में काफी प्रभावी योगदान दिया है. मैं सभी को इस कार्यक्रम के लिए सुझाव साझा करने की विनती करता हूं."

IIT Kanpur के निदेशक प्रोफेसर Abhay Karandikar ने बताया है, कि "पिछला साल IIT, Kanpur के लिए महत्वपूर्ण रहा है, क्योंकि इस दौरान हमने धैर्य दिखाते हुए देश के लिए कई जीवन रक्षक पहल शुरू की हैं और साथ ही अनुसंधान में जबरदस्त वृद्धि कर शानदार प्रदर्शन किया. हमें दीक्षांत समारोह में प्रधानमंत्री Narendra Modi सहित आमंत्रित सम्मानित गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में वर्ष को अलविदा कहने में सक्षम होने की खुशी है. मेरी इच्छा है, कि छात्र इस क्षण को एक ऐसी दुनिया में प्रवेश करने की दहलीज के रूप में लेंगे, जो उनके अंदर बड़े पैमाने पर राष्ट्र की निस्वार्थ सेवा का भाव पैदा करेगी. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि इस कार्यक्रम में कुल 1,723 छात्र अपनी डिग्रियां प्राप्त करेंगे, जिनमें 183 Ph.D की डिग्रियां शामिल हैं. साथ ही, 11 M.Tech-Ph.D कंबाइंड डिग्री और 545 पोस्ट ग्रेजुएट डिग्रियों का वितरण शामिल है. इस कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री Narendra Modi ब्लॉकचेन-आधारित डिजिटल डिग्रियों का भी शुभारंभ करेंगे, जिन्हें विश्व स्तर पर सत्यापित किया जा सकता है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com