Narendra Modi at Infinity Forum: प्रधानमंत्री ने कहा तकनीक और नवाचार में दूसरे स्थान पर है भारत

Narendra Modi at Infinity Forum: प्रधानमंत्री ने कहा तकनीक और नवाचार में दूसरे स्थान पर है भारत

भारत के प्रधानमंत्री Narendra Modi ने आज, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से Infinity Forum का शुभारंभ किया. इसके शुभारंभ के मौके पर उन्होंने देश के नाम संबोधन भी दिया. प्रधानमंत्री ने इस संबोधन के दौरान, भारत में तेज़ी से हो रहे डिजिटलीकरण के मुद्दे पर बात की. 

Narendra Modi ने अपने संबोधन में साफ तौर पर कहा, कि "भारत में हो रहे डिजिटल बदलाव को विश्व में दूसरे स्थान पर रखा गया है. इन डिजिटल बदलावों का ही नतीजा है, कि आज भारतीय नई तकनीक और नवाचार के साथ नई बुलंदियों को छू रहे हैं. अब इन पहलों को फिनटेक क्रांति में बदलने का समय है. यह एक ऐसी क्रांति है, जो देश के प्रत्येक नागरिक के वित्तीय सशक्तिकरण को प्राप्त करने में मदद करती है." 

अपने भाषण में प्रधानमंत्री Narendra Modi ने, भारत के दूसरे देशों के साथ रिश्तों के बारे में बात करते हुए कहा, कि "आज हमारे विशेषज्ञों और हमारी नई तकनीकों का पूरे विश्व में असर दिख रहा है. हमारा डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर पहले से काफी बेहतर हुआ है, जिसकी वजह से आज दुनिया भर के लोगों को भारत मदद दे पा रहा है."

इस कार्यक्रम की मेज़बानी, 3 और 4 दिसंबर, 2021 को GIFT सिटी और ब्लूमबर्ग के सहयोग से भारत सरकार के साथ, International Financial Services Centre Authority (IFSCA) द्वारा की गई थी. वर्तमान में GIFT, IFSC भारत में पहला अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र है.

सूत्रों के हवाले से ख़बर है, कि इस फोरम में 70 से अधिक देशों की भागीदारी होगी. फोरम में मुख्य वक्ताओं में मलेशिया के वित्त मंत्री Tengku Zafrul Aziz, इंडोनेशिया की वित्त मंत्री Mulyani Indrawati, इंडोनेशिया के अर्थव्यवस्था मंत्री Sandiaga S Uno, रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के अध्यक्ष Mukesh Ambani और सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प के अध्यक्ष शामिल हैं. NITI Aayog, Invest India, FICCI और NASSCOM इस साल के फोरम के कुछ प्रमुख भागीदार हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com