Narendra Modi News: PM Ujala Yojana से उज्जवल भारत का सपना हो रहा साकार

Narendra Modi News: PM Ujala Yojana से उज्जवल भारत का सपना हो रहा साकार

प्रधानमंत्री Narendra Modi ने वर्ष 2015 में PM Ujala Yojana की शुरुआत की थी. इस योजना की शुरूआत पर उन्होंने अपने भाषण में कहा था, कि "किसी भी देश की तरक्की साफ तौर पर उस देश के संसाधनों पर ही निर्भर करती है. किसी देश की तरक्की को जानना है, तो उस देश के संसाधनों के इस्तेमाल के तरीके को जानें." केंद्र सरकार द्वारा इस योजना का आरंभ देश की बिजली खपत को घटाने के लक्ष्य के साथ की गई थी.

इस योजना के शुरू होने के ठीक 4 साल बाद, वर्ष 2019 में खबर आई थी, कि इस योजना की शुरुआत से लेकर अब तक देश में लगभग 36.02 करोड़ रूपए की बचत हुई है. उस समय ये जानकारी भी साझा की गई थी, कि LED बल्ब के इस्तेमाल से वातावरण में Carbon dioxide (CO2) गैस का उत्सर्जन कम हो रहा है.

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी, Energy Efficiency Services Limited (EESL) ने प्रधानमंत्री Narendra Modi द्वारा संचालित PM Ujala Yojana उजाला कार्यक्रम के तहत 36.8 करोड़ से अधिक LED बल्ब वितरित कर चुकी है. यह दुनिया का सबसे बड़ा LED वितरण कार्यक्रम है. बिजली मंत्रालय के अधीन आने वाली NTPC, PFC, REC और Powergrid के  संयुक्त उपक्रम EESL ने एक बयान में कहा, कि PM Ujala Yojana, ऊर्जा संरक्षण के लिहाज से सरकार के इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम की वैश्विक स्तर पर ऊर्जा बचत के रूप में भूमिका स्वीकार की गयी है."

Bharatiya Janata party ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट साझा करते हुए प्रधानमंत्री Narendra Modi की PM Ujala Yojna की अब तक की उपलब्धियों की बात की है. इस पोस्ट में वर्ष 2016 और वर्ष 2021 के आंकड़ों के बीच तुलना की गई है. इस पोस्ट में PM Ujala Yojna की वजह से कम हुए Carbon Dioxide उत्सर्जन का विवरण भी मौजूद है, जिसके मुताबिक इस हानिकारक गैस के उत्सर्जन में वार्षिक 387 मिलियन टन की कमी आई है. इसके साथ ही, यह भी बताया गया है, कि LED मार्केट में भारत दुनिया का सबसे बड़ा विक्रेता बन चुका है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com