Narendra Modi Noida Airport: प्रदेश में होंगे 5 अन्तराष्ट्रीय हवाई अड्डे, भूमि पूजन जल्द

Narendra Modi Noida Airport: प्रदेश में होंगे 5 अन्तराष्ट्रीय हवाई अड्डे, भूमि पूजन जल्द

प्रधानमंत्री Narendra Modi आने वाले 25 नवंबर को, Noida International Airport का भूमि पूजन करेंगे. इस समारोह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री, Yogi Adityanath की उपस्थिति की भी संभावना है. वहीं इस शिलान्यास समारोह के बाद, आने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए एक विशाल जनसभा का आयोजन भी किया जा रहा है.

सूत्रों के हवाले से खबर है, कि इस हवाई अड्डे का पहला फेज़, सालाना एक करोड़ से ज्यादा यात्रियों की सेवा करने में सक्षम होगा. वहीं Narendra Modi सरकार का लक्ष्य, इसे 36 महीनों के भीतर पूरा करना है. इस एयरपोर्ट के हर चरण में यात्रियों के यातायात का विस्तार होता रहेगा और इन सब सहूलियत के अलावा, इस हवाई अड्डे में एक होटल, वीवीआइपी टर्मिनल और ओपन एक्सेस फ्यूल फॉर्म भी होगा. इसके साथ ही, एयरपोर्ट में रेस्क्यू और फायर फाइटिंग बिल्डिंग का भी निर्माण करने की योजना बनाई गई है.

हवाई अड्डे के पास उत्कृष्ट मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी मौजूद होगी. यह हवाई अड्डा मौजूदा यमुना एक्सप्रेस वे (ग्रेटर नोएडा से आगरा) के करीब है. इसका बल्लभगढ़, खुर्जा-जेवर एनएच 91 में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे के साथ लिंक होगा. वहीं डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर, नोएडा तक मेट्रो एक्सटेंशन और एयरपोर्ट टर्मिनल पर प्रस्तावित हाई स्पीड रेल (दिल्ली-वाराणसी) से लिंक है.

सूत्रों के हवाले से ये ख़बर भी आ रही है, कि केंद्र सरकार बहुत जल्द ही यमुना एक्सप्रेस वे का नाम भी बदल सकती है. इस बात की घोषणा प्रधानमंत्री Narendra Modi, Noida International Airport के भूमि पूजन समारोह के दौरान कर सकते हैं. संभावित है, कि उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस वे का नया नाम, भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय Atal Bihari Vajpayee के नाम पर रखा जा सकता है. 

गौरतलब है, कि यह उत्तर प्रदेश का पहला एक्सप्रेस वे था, जो बसपा सुप्रीमो Mayawati के कार्यकाल में शुरू हुआ था. इसे ताज एक्सप्रेस वे के नाम से भी जाना जाता है. यह एक 6-लेन और 165 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस वे है, जो Delhi-NCR में ग्रेटर नोएडा को उत्तर प्रदेश के आगरा से जोड़ता है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com