Narendra Modi: ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता बने PM

Narendra Modi: ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता बने PM

Narendra Modi, हमेशा से ही बेहद बेबाक और संवादात्मक राजनेता माने जाते हैं. भारत के प्रधानमंत्री पद संभालने से पहले भी वह काफी मशहूर थे. अब उन्होंने एक और नया कीर्तिमान स्थापित कर लिया है. प्रधानमंत्री Narendra Modi, अब पूरी दुनिया में ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले सक्रिय राजनेता बन गए हैं. ट्विटर पर उनके फॉलोअर्स का आंकड़ा, अब 7 करोड़ पर पहुंच गया.

दरअसल, साल 2020 के जुलाई में ही ट्विटर पर, Narendra Modi के फॉलोअर्स की संख्या 6 करोड़ थी. अब ठीक एक साल बाद यह संख्या बढ़ कर 7 करोड़ हो गई है. इससे पहले, यह कीर्तिमान पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति Donald Trump के नाम था. उनके फॉलोअर्स की संख्या 8 करोड़ से ज्यादा थी. लेकिन, अमेरिका में हुए दंगों के कारण उनका ट्विटर अकाउंट सस्पेंड कर दिया गया. इसके बाद अब ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स भारतीय प्रधानमंत्री के ही हैं. Narendra Modi के बाद 5 करोड़ 30 लाख फॉलोअर्स  के साथ Pope Francis इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden भी, 3 करोड़ से ज्यादा फॉलोअर्स के साथ इस सूची में शामिल हैं. 

गौरतलब है कि, Narendra Modi, साल 2009 में पहली बार ट्विटर से जुड़े थे. उस वक्त वे गुजरात के मुख्यमंत्री का पदभार संभाल रहे थे. साल 2010 तक उनके 1 लाख फॉलोअर्स हो चुके थे. भारत के प्रधानमंत्री, हमेशा से ही विभिन्न विषयों पर ट्विटर पर पोस्ट करते आए हैं. देश से जुड़ी कोई भी जानकारी, ट्विटर साझा करने में वह कभी विफल नहीं होते. Covid-19 महामारी को लेकर भी, Narendra Modi समय–समय पर देश की व्यवस्था पर पोस्ट करते आए हैं. चाहे किसी त्योहार की बधाई हो या कोई दिशानिर्देश, प्रधानमंत्री हमेशा सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहे हैं.

ट्वीटर पर फॉलोअर्स की बात करें, तो भारतीय राजनेताओं में Narendra Modi के अलावा भी और कई नेता इस सूची में हैं. भारत के केंद्रीय गृह मंत्री, Amit Shah को भी ट्विटर पर 2.5 करोड़ से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं. इसके अलावा कांग्रेस के नेता Rahul Gandhi के भी ट्विटर पर 2 करोड़ के करीब फॉलोअर्स हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com