Narendra Modi News: सेना की मदद के लिए पहाड़ी इलाकों में शुरू की गईं ये परियोजनाएं

Narendra Modi News: सेना की मदद के लिए पहाड़ी इलाकों में शुरू की गईं ये परियोजनाएं

Narendra Modi सरकार ने समय-समय पर देश के लिए बहुत सी नई परियोजनाएं लॉन्च की हैं. कुछ परियोजनाएं गरीबों के जीवन व्यापन को आसान बना रही हैं, तो कुछ लड़कियों की शिक्षा जैसे अहम मुद्दों को लेकर शुरू किए गए है. लेकिन इन सबके बीच गौर करने वाली बात यह है, कि सरकार, भारत की सेना से जुड़ी परियोजनाएं लॉन्च करने में पीछे नहीं रही है. Narendra Modi सरकार द्वारा, देश के पहाड़ी इलाकों में, मुख्य रूप से उत्तराखंड में बहुत से ऐसे प्रोजेक्ट शुरू किए गए हैं, जिनके माध्यम से सेना की आवाजाही आसान होगी तथा विपरीत परिस्थितियों में सेना को एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने में काफी मदद मिलेगी.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि पहाड़ी इलाकों में अक्सर सेना के जवानों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. यह मुश्किल मुख्य रूप से सड़कों की काम चौड़ाई तथा खराब मौसम की वजह से होती है. भारी बर्फबारी के मौसम में सैनिक एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने में असमर्थ हो जाते हैं. ऐसी दिक्कतों को देखते हुए Narendra Modi सरकार ने निम्नलिखित प्रोजेक्ट, पहाड़ी इलाकों में शुरू किए है, जिनसे सैनिकों को काफी मदद मिलेगी.

Char Dham Road Project

यह प्रोजेक्ट उत्तराखंड की सड़कों को चौड़ा करने के लिए शुरु किया गया है. इस प्रोजेक्ट को अभी कुछ दिन पहले ही, Supreme Court of India की तरफ से मंजूरी मिली है. इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत, उत्तराखंड के चार धाम, यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ को एक ही रूट पर जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है. अधिकारियों का यह भी कहना है, कि इस प्रोजेक्ट में सड़कें चौड़ी हो जाएंगी, जिससे सेना के भारी वाहनों को एक स्थान से दूसरे स्थान में जाने में काफी मदद मिलेगी.

Zojila Tunnel

यह प्रोजेक्ट, भारत के सबसे बड़े प्रोजेक्ट में से एक है. इस प्रोजेक्ट को जम्मू कश्मीर में शुरू किया गया है. यह 14.15 किलोमीटर लंबी टनल, NH-1 पर जोजिला दर्रे के नीचे स्थित है. टनल, श्रीनगर और लेह को द्रास और कारगिल से जोड़ेगी. यह मार्ग जम्मू और कश्मीर के के सोनमर्ग से शुरू होगा और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में मीनामार्ग पर समाप्त होगा. सड़क का निर्माण, दुनिया के सबसे खतरनाक मोटरेबल हिस्सों में से एक पर किया जा रहा है, जो संवेदनशीलता के लिहाज से बेहद अहम  है.

Indian Military Academy Tunnel

 प्रधानमंत्री Narendra Modi, ने उत्तराखंड में Indian Military Academy टनल्स की शुरुआत मुख्य रूप से सेना को मदद देने के लिए की थी. इनका उद्घाटन, रक्षा मंत्री Rajnath Singh द्वारा इसी वर्ष सितंबर महीने में किया गया था. इन टनल्स को बनाने के लिए केंद्र सरकार ने लगभग 45 करोड़ रुपए का खर्चा किया था. इनके बनने के बाद, IMA में परेड के दौरान यात्रियों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. उत्तराखंड के CMO ने उस समय कहा था, कि सेना और स्थानीय निवासी पहले भी टनलों के निर्माण की मांग करते रहे हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com