Narendra Modi: एक साल में प्रधानमंत्री की संपत्ति में हुआ इतना इज़ाफा

Narendra Modi: एक साल में प्रधानमंत्री की संपत्ति में हुआ इतना इज़ाफा

प्रधानमंत्री Narendra Modi देश के सबसे चर्चित लोगों में से एक हैं. उनके जीवन से जुड़े हर एक पहलू को जानने में लोगों की दिलचस्पी रहती है. लोग उनके सार्वजनिक से लेकर निजी जीवन तक से जुड़ी हुई जानकारी हासिल करना चाहते हैं. प्रधानमंत्री की जीवन से जुड़ा एक ऐसा ही पहलू है, उनकी निजी संपत्तियां. हाल ही में प्रधानमंत्री के ऑफिस की वेबसाइट पर उनकी संपत्ति से जुड़ी ताजा जानकारियां अपडेट की गई हैं.

प्रधानमंत्री के कार्यालय की वेबसाइट पर साझा की गई ताजा जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री Narendra Modi की संपत्ति में पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष 22 लाख रुपयों का इजाफा हुआ है. बीते वर्ष के आंकड़ों के अनुसार प्रधानमंत्री Narendra Modi की कुल संपत्ति 2.85 करोड़ रुपये थी. लेकिन इस वर्ष मार्च 2021 तक उनकी संपत्ति बढ़कर 3.07 करोड़ रुपए हो चुकी है.

PM Narendra Modi का बैंक बैलेंस

प्रधानमंत्री कार्यालय की वेबसाइट पर जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार 71 वर्षीय प्रधानमंत्री के बैंक खाते में 1,52,480 रुपए मौजूद हैं. इसके अलावा उनके पास  36,900 रुपए बतौर कैश मौजूद हैं. प्रधानमंत्री Narendra Modi की दौलत में हुई बढ़ोत्तरी का मुख्य कारण गुजरात के गांधीनगर स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में उनका फिक्स्ड डिपॉजिट है. उनके फिक्स डिपाजिट की कीमत इस वर्ष 1.83 करोड़ रुपये हो गई है. पिछले वर्ष इसकी कीमत 1.6 करोड़़ रूपए हुआ करती थी.

प्रधानमंत्री की अन्य संपत्तियां

पीएम कार्यालय वेबसाइट की जानकारी से मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी के पास चार सोने की अंगूठियां हैं. इन अंगीठियों की कीमत 1,48,331 रुपए है. इसके अलावा उनके पास 1.1 करोड़ रुपए की कीमत की एक रिहायशी प्रॉपर्टी भी है. इस रिहायशी प्रॉपर्टी में प्रधानमंत्री 25% के हिस्सेदार हैं. साथ ही पीएम मोदी ने नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट और जीवन बीमा पॉलिसी में निवेश किया है, जिसकी कीमत क्रमशः 8,93,251 रुपया और 1,50,957 रुपये है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com