Narendra Modi: कुशीनगर हवाईअड्डे का किया उद्घाटन, कहा ‘सबका साथ सबका विकास हो रहा है’

Narendra Modi: कुशीनगर हवाईअड्डे का किया उद्घाटन, कहा ‘सबका साथ सबका विकास हो रहा है’

प्रधानमंत्री Narendra Modi ने आज उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे का लोकार्पण किया है. इसके साथ ही, प्रधानमंत्री ने कुशीनगर में 12 अन्य विकास परियोजनाओं का भी शुभारंभ किया. हवाईअड्डे के उद्घाटन पर उन्होंने कहा, कि भारत विश्व भर के बौद्ध धर्म की आस्था का केंद्र है. कुशीनगर अंतराष्ट्रीय हवाईअड्डे की यह सुविधा, उन सभी की आस्था को समर्पित है. 

कुशीनगर अंतराष्ट्रीय हवाईअड्डे के लोकार्पण के बाद, प्रधानमंत्री Narendra Modi ने सभी को संबोधित किया. उन्होंने अपने संबोधन में कहा, कि "आज कुशीनगर दुनिया से जुड़ गया है. सबका साथ सबका विकास हो रहा है. भगवान बुद्ध से जुड़े स्थानों को विकसित करने के लिए, बेहतर कनेक्टिविटी के लिए, श्रद्धालुओं की सुविधाओं के निर्माण पर भारत द्वारा आज विशेष ध्यान दिया जा रहा है. कुशीनगर का विकास, यूपी सरकार और केंद्र सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है." 

प्रधानमंत्री ने कहा, कि "हवाईअड्डे से ना सिर्फ पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि किसान, पशुपालक और छोटे बिज़नेस वालों को भी फायदा होगा. इससे रोज़गार के नए अवसर मिलेंगे. आने वाले 3-4 सालों में देश में, 200 से अधिक हवाईअड्डों का नेटवर्क खड़ा करने की कोशिश है." 

कुशीनगर हवाईअड्डे की विशेषता 

कुशीनगर अंतराष्ट्रीय हवाईअड्डा, केंद्र और राज्य सरकार के आपसी सहयोग से तैयार किया गया है. हवाईअड्डे के निर्माण में कुल, 260 करोड़ रुपयों का खर्चा किया गया है. वहीं इस हवाईअड्डे का रनवे, 3.2 किमी लंबा और 45 मीटर चौड़ा है, जो उत्तर प्रदेश का अब तक का सबसे लंबा रनवे है. हवाईअड्डे के टर्मिनल से भीड़भाड़ वाले समय में, करीब 300 यात्रियों के आने जाने की सुविधा है. जानकारी के लिए बता दें, कि कुशीनगर हवाईअड्डे को पिछले साल 24 जून, 2020 को, अंतराष्ट्रीय हवाईअड्डे की श्रेणी में रखा गया था. 

Narendra Modi के साथ विदेशी मेहमानों ने दर्ज कराई उपस्थिति 

कुशीनगर अंतराष्ट्रीय हवाईअड्डे के उद्घाटन पर विदेशी मेहमानों ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई. दरअसल, विदेशी मेहमान के रूप में श्रीलंका सरकार का प्रतिनिधिमंडल और वहां से आए बौद्ध भिक्षु भी इस कार्यक्रम में शामिल रहे. वहीं, मेहमानों को लेकर आए हवाईजहाज़ों ने, कुशीनगर हवाईअड्डे पर पहली अंतराष्ट्रीय फ्लाइट के रूप में स्वीकृति दर्ज करवाई. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com