Narendra Modi In Uttar Pradesh: राज्य को मिली सिंचाई की सौगात, हुआ Saryu Canal Project का उद्घाटन

Narendra Modi In Uttar Pradesh: राज्य को मिली सिंचाई की सौगात, हुआ Saryu Canal Project का उद्घाटन

आज प्रधानमंत्री Narendra Modi उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले में Saryu Canal Project का उद्घाटन किया है. यह प्रोजेक्ट Narendra Modi सरकार की बड़ी परियोजनाओं में से एक है. इस मौक़े पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री Yogi Adityanath समेत अन्य कई नेतागण मौजूद थे.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में 44 वर्ष का लंबा समय लगा है. 1978 में जब इस योजना की शुरुआत हुई थी, तो इस योजना को राज्य स्तर पर ही शुरू किया गया था. लेकिन, धीरे-धीरे जिस तरह से यह परियोजना आगे बढ़ती गई, इस प्रोजेक्ट को राष्ट्रीय स्तर की मान्यता प्राप्त हो गई.

Saryu Canal Project को पूरा करने के लिए, Narendra Modi सरकार की तरफ से लगभग 9802 करोड़ का बजट पास किया गया था. इस प्रोजेक्ट में घाघरा, सरयू, राप्ती, बाणगंगा और रोहिन नदी को शामिल किया गया है. इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत 6,600 किलोमीटर लंबी नहरों को, 318 किलोमीटर लंबी मुख्य नहर से जोड़ने का काम किया गया है. इस परियोजना के अंतर्गत बहराइच, गोंडा, श्रावस्ती, बलरामपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संत कबीर नगर, गोरखपुर और महाराजगंज के 6200 गांवों के 29 लाख किसानों को फायदा मिलेगा. परियोजना शुरू हो जाने से सिंचाई प्रक्रिया बेहतर होगी और आस पास की 14 लाख हेक्टेयर भूमि को सींचने के लिए पानी उपलब्ध हो सकेगा।

 इस परियोजना के उद्घाटन के बाद, प्रधानमंत्री Narendra Modi ने देश की जनता को संबोधित भी किया है.  इस संबोधन में उन्होने Bharatiya Janata party की काम करने की रफ्तार को लेकर कहा, कि Saryu Canal Project का काम पूरा होने में 5 दशक का समय लगा है. वहीं BJP सरकार ने इससे भी बड़ी प्रोजेक्ट सिर्फ़ 5 वर्ष की समय सीमा में पूरे कर दिए हैं. यही डबल इंजन सरकार है. जब इस परियोजना पर काम शुरू हुआ था, तो इसकी लागत 100 करोड़ रुपए से भी कम थी. आज ये लगभग 10 हज़ार करोड़ रुपए खर्च करने के बाद पूरी हुई है. पहले ही सरकारों की लापरवाही की 100 गुना ज्यादा कीमत देश को चुकानी पड़ी है."

इतना ही नहीं, प्रधानमंत्री Narendra Modi ने विपक्ष पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा, कि पहले जो सरकार में थे, वो बाहुबलियों को बढ़ाते थे. आज Yogi Adityanath जी की सरकार गरीब, दलित, पिछड़े और आदिवासी, सभी को सशक्त करने में जुटी है. तभी तो यूपी के लोग कहते हैं- "फर्क साफ है".

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com