Narendra Modi In Uttar Pradesh: राज्य को मिला एक और एक्सप्रेस वे, प्रधानमंत्री ने किया शिलान्यास

Narendra Modi In Uttar Pradesh: राज्य को मिला एक और एक्सप्रेस वे, प्रधानमंत्री ने किया शिलान्यास

आज प्रधानमंत्री Narendra Modi ने उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में Ganga Expressway का शिलान्यास किया है. यह लगातार दूसरा एक्सप्रेसवे है, जिसका शिलान्यास 2022 के चुनावी बिगुल बजने से पहले किया गया है. इस शिलान्यास के मौके पर, प्रधानमंत्री Narendra Modi के साथ, भारतीय जनता पार्टी के अन्य बड़े नेता एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री Yogi Adityanath भी मौजूद थे.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि Ganga Expressway की लंबाई कुल 594 किलोमीटर है. यह एक्सप्रेस-वे, मेरठ जिले में NH-334 पर स्थित खरखौदा के पास बिजौली गाँव को प्रयागराज जिले में NH-19 पर सोरांव के पास जुदापुर दांडू गांव से जोड़ेगा. यह उत्तर प्रदेश के 12 जिलों, मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज से होकर गुजरेगा.

Ganga Expressway की बनावट काफ़ी खास रखी गई, क्योंकि यह एक 6 लेन का एक्सप्रेस वे है. इसकी अनुमानित लागत लगभग 36,200 करोड़ रुपये बताई गई है. इस पर बनी हवाई पट्टी की लंबाई 3.5 किलोमीटर है, जो Indian Air Force के विमानों के आपातकालीन टेक-ऑफ और लैंडिंग में सहायता करेगी. सूत्रों के अनुसार, कि Ganga Expressway पर बनने वाले प्रमुख पुलों की संख्या 14 होगी. इसके साथ ही, इस एक्सप्रेसवे पर 126 छोटे पुल, आठ रोड ओवरब्रिज और 18 फ्लाईओवर भी बनाए जाएंगे.

Ganga Expressway के शिलान्यास कार्यक्रम में, प्रधानमंत्री Narendra Modi ने कहा, कि "ये जो आज यूपी में एक्सप्रेस वे का जाल बिछ रहा है, जो नए एयरपोर्ट बनाए जा रहे हैं, नए रेलवे रूट बन रहे हैं,  वो यूपी के लोगों के लिए अनेक वरदान एक साथ लेकर आ रहे हैं. यूपी में आज, जो आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण हो रहा है, वो ये दिखाता है कि संसाधनों का सही उपयोग कैसे किया जाता है. पहले जनता के पैसे का क्या-क्या इस्तेमाल हुआ है, ये आप लोगों ने भली-भांति देखा है. लेकिन आज उत्तर प्रदेश के पैसे को उत्तर प्रदेश के विकास में लगाया जा रहा है."

अभी तक प्रधानमंत्री Narendra Modi और मुख्यमंत्री Yogi Adityanath की सरकार ने Eastern Peripheral Expressway,  और Purvanchal Expressway, उत्तर प्रदेश की जनता को सौंपे हैं. आज Ganga Expressway के शिलान्यास के बाद, बहुत जल्द उत्तर प्रदेश को तीन और एक्सप्रेसवे मिलने की उम्मीद है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com