Narendra Modi: सेहत को उजाला देने वाला राज्य बनेगा उत्तर प्रदेश

Narendra Modi: सेहत को उजाला देने वाला राज्य बनेगा उत्तर प्रदेश

प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री Narendra Modi आज उत्तर प्रदेश का दौरा करने वाले है. वह वाराणसी में दोपहर 1.15 बजे, 'प्रधानमंत्री आत्मानिर्भर स्वस्थ भारत योजना' का शुभारंभ करेंगे. मगर उसके ठीक पहले प्रधानमंत्री, सुबह करीब 10:30 बजे सिद्धार्थनगर में राज्य के 9 मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन में पहुंचे है. यहां उन्होंने कहा है, कि "उत्तर प्रदेश पूर्वी भारत को सेहत का नया उजाला देने वाला है". वहीं एक आधिकारिक बयान के अनुसार, वह आज वाराणसी के लिए 5,200 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन भी करने वाले है.

प्रधानमंत्री कार्यालय के आधिकरिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया है, कि "प्रधानमंत्री की आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना, देश भर में स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए, सबसे बड़ी अखिल भारतीय योजनाओं में से एक होगी. यह राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की तरह काम करेगी". वहीं आज प्रधानमंत्री Narendra Modi द्वारा उत्तर प्रदेश में उद्घाटन किए जाने वाले 9 मेडिकल कॉलेज में, सिद्धार्थनगर, एटा, हरदोई, प्रतापगढ़, फतेहपुर, देवरिया, गाजीपुर, मिर्जापुर और जौनपुर जिलों के नाम शामिल है. जिला अस्पतालों से जुड़े इन नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के लिए, केंद्र प्रायोजित योजना के तहत आठ मेडिकल कॉलेज स्वीकृत किए गए है. साथ ही, जौनपुर में एक मेडिकल कॉलेज को उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने संसाधनों के माध्यम से कार्यात्मक बनाया है.

प्रधानमंत्री Narendra Modi की इन केंद्र प्रायोजित योजनाओं के तहत, वंचित, पिछड़े और आकांक्षी जिलों को वरीयता दी जाएगी. इन योजनाओं का उद्देश्य, स्वास्थ्य पेशेवरों की उपलब्धता में वृद्धि करना है. इसके लिए, मेडिकल कॉलेजों के वितरण में मौजूदा भौगोलिक असंतुलन को ठीक करना और जिला अस्पतालों के बुनियादी ढांचे का प्रभावी ढंग से उपयोग करना है. मिली जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री के इस दौरे के दौरान यूपी की राज्यपाल, आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे. वहीं उनके साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री, मनसुख मंडाविया की भी मौजूदगी देखी जा सकती है. आपको जानकारी के लिए बता दें, कि योजना के तीन चरणों के तहत देश भर में लगभग 157 नए मेडिकल कॉलेज स्वीकृत किए गए है. वहीं इनमें से 63 मेडिकल कॉलेज पर पहले से ही काम जारी है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com