Narendra Modi News: PMAY-G के तहत 2024 तक हर बेघर को घर देगी केंद्र सरकार

Narendra Modi News: PMAY-G के तहत 2024 तक हर बेघर को घर देगी केंद्र सरकार

बुधवार को प्रधानमंत्री Narendra Modi ने एक कैबिनेट मीटिंग बुलाई थी. इस मीटिंग के दौरान, Pradhan Mantri Awas Yojana-Gramin (PMAY-G)  के तहत एक मुख्य फैसला लिया गया. इस फैसले के अंतर्गत Bharatiya Janata Party ने वर्ष 2024 तक 3 करोड़ गरीबों को उनका अपना मकान देने का संकल्प लिया है. इस बारे में केंद्रीय मंत्री Anurag Thakur द्वारा पुख्ता जानकारी साझा की गई है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि पहले केंद्र सरकार द्वारा अनुमान लगाया गया था कि देश में लगभग 95 लाख लोग ऐसे हैं, जिन्हें अभी भी पक्के मकान की जरूरत है. इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2021 तक लगभग एक करोड़ 65 लाख मकानों का निर्माण भी किया गया है. अब सभी गरीब परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध कराने के उद्देश्य से Narendra Modi सरकार ने PMAY-G की समय सीमा को वर्ष 2024 तक बढ़ा दिया है.

MyGov India ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर इस संदर्भ में एक वीडियो पोस्ट किया है. यह वीडियो लगभग 47 सेकंड का है. इस वीडियो के माध्यम से केंद्र सरकार के लक्ष्य को दर्शाया गया है. इस वीडियो में Narendra Modi सरकार के 3 करोड मकान बनाने के सपने को भी साझा किया गया है. इसमें साफ तौर पर यह बात जाहिर की गई है, कि वर्ष 2024 तक केंद्र सरकार गरीबों को उनके मकान मुहैया करवा देगी. इस वीडियो में PMAY-G के अंतर्गत किए जा रहे निरंतर प्रयासों तथा उपलब्धियों को भी दर्शाया गया है.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, PMAY-G योजना पर केंद्र सरकार का 144000 करोड़ रुपए के करीब खर्च होगा. इसके लिए नाबार्ड को लोन के रिपेमेंट के लिए 18,676 करोड़ रुपये भी दिया गया है. इस काम को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार पूरे जोरों शोरों के साथ काम कर रही है. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com