Narendra Modi News: टीकाकरण और कोरोना को लेकर हुई समीक्षा बैठक

Narendra Modi News: टीकाकरण और कोरोना को लेकर हुई समीक्षा बैठक

प्रधानमंत्री Narendra Modi ने भारत के आस पास के देशों में Covid-19 वायरस के नए वैरिएंट, 'Omicron' की चर्चा के बीच आपातकालीन समीक्षा बैठक बुलाई थी. इस बैठक में मुख्य रूप से, Covid-19 पर देश की मौजूदा स्थिति के साथ-साथ टीकाकरण के बारे में चर्चा हुई है.

प्रधानमंत्री Narendra Modi द्वारा ली गई यह बैठक, वायरस के एक नए तनाव पर बढ़ती वैश्विक चिंताओं के बीच हुई है. इस बैठक में कैबिनेट सचिव,राजीव गौबा, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पीके मिश्रा और केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण शामिल थे. इसके अलावा, बैठक में नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल सहित अन्य लोग भी शामिल नज़र आए.

वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पहले ही इस वायरस को चिंता का विषय घोषित कर दिया है. इसके साथ ही, अमेरिका सहित अन्य देशों ने भी इस वायरस को चिंता का विषय बताया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस बात की घोषणा भी की है, कि यह वेरिएंट डेल्टा वेरिएंट से ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है.

फ़िलहाल तेजी से फैल रहे इस संक्रमण के मद्देनजर, केंद्र सरकार ने राज्यों को दक्षिण अफ्रीका और अन्य जोखिम वाले देशों के अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के परीक्षण और स्क्रीनिंग करने के निर्देश दिए है. वहीं स्वास्थ्य सचिव Rajesh Bhushan ने कहा है, कि इस वैरिएंट के उभरने से गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रभाव है और राज्यों को सतर्कता बढ़ानी चाहिए. गौरतलब है, कि इसी को देखते हुए भारत सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए भारत में आने के नियम भी पहले से ज्यादा सख्त कर दिए है. वहीं इस सूची में अमेरिका, हांगकांग, बेल्जियम, आदि देशों को शामिल किया गया है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, भारत सरकार इस बात की पूरी कोशिश कर रही है, कि यह वेरिएंट भारत में ना आ सके. माना जा रहा है, कि प्रधानमंत्री Narendra Modi द्वारा शुरू किया गया का वैक्सीनेशन प्रोग्राम अभी तक पूरा नहीं हुआ है और ऐसे में नए वेरिएंट का आना, खतरे से कम नहीं होगा.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com