Narendra Modi At Jewar Airport: एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट का प्रधानमंत्री ने किया शिलान्यास

Narendra Modi At Jewar Airport: एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट का प्रधानमंत्री ने किया शिलान्यास

आज, 25 नवंबर 2021 को प्रधानमंत्री Narendra Modi ने Noida International Airport का शिलान्यास किया. इस शिलान्यास समारोह में उनके साथ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री Yogi Adityanath और केंद्रीय नगर विमानन मंत्री Jyotiraditya Scindia भी मौजूद थे.

पंडाल में पहुंचने पर, सबसे पहले उन्होने वहां लगी प्रदर्शनी में कुछ मॉडल्स को देखा. इस समय उनके साथ ज्यूरिक इंटरनेशनल एयरपोर्ट, स्विट्जरलैंड के M.D भी मौजूद थे. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि प्रधानमंत्री Narendra Modi जी के संबोधन से पहले एक शॉर्ट फिल्म भी चलाई गई, जिसमें उत्तर प्रदेश के Noida International Airport की विकास गाथा सम्मिलित थी. उसके बाद प्रधानमंत्री Narendra Modi जी ने रिमोट का बटन दबा कर एयरपोर्ट का शिलान्यास किया.

इस समारोह में प्रधानमंत्री Narendra Modi ने राष्ट्र के नाम संबोधन भी दिया. प्रधानमंत्री Narendra Modi ने कहा, कि "21वीं सदी का भारत एक से बढ़कर एक इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण कर रहा है. इसकी वजह से उद्योगपतियों से लेकर मजदूरों तक सब को लाभ मिल रहा है.

उन्होंने आगे कहा, कि "Noida International Airport, कनेक्टिविटी की दृष्टि में भी बेहतरीन मॉडल के रूप में उभरेगा. जिस तेजी से भारतीय कंपनियां, विदेशी विमानों को खरीद रही हैं, उन सब के लिए भी Noida International Airport एक बेहतरीन भूमिका अदा करेगा. ये हवाईअड्डा, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विमानों को सर्विस देकर, देश के लोगों के लिए हजारों नए रोजगार उत्पन्न करेगा. इस हवाई अड्डे की वजह से ही भारत में पहली बार इंटीग्रेटेड कार्गो मॉडल हब की कल्पना की गई है. ये पूरे क्षेत्र के गतिशील मास्टर प्लान का हब होगा. इस हवाई अड्डे की वजह से लघु और अन्य छोटे उद्योगों के समान को बिक्री के लिए विदेशों में पहुंचने की ओर भी ज्यादा आसानी होगी."

प्रधानमंत्री Narendra Modi ने उत्तर प्रदेश सरकार को 'डबल इंजन की सरकार' कह कर संबोधित किया और कहा, कि "आज उत्तर प्रदेश, देश में सभी राज्यों के साथ कनेक्टेड है और प्रगति कर रहा है. अक्सर लोग यू.पी की नकारात्मक छवि पर सवाल उठाते थे. लेकिन अब इस राज्य की तरक्की देख इस राज्य को निरंतर 'निवेश नाम' से संबोधित करते है".

प्रधानमंत्री Narendra Modi पिछली सरकारों के कृत्यों पर से भी पर्दा उठाया. उन्होने कहा, कि "पिछली सरकारों ने इस प्रोजेक्ट को बंद करवाने की काफी कोशिशें की और इस प्रोजेक्ट को खींचा तानी में उलझा कर रखा. लेकिन भाजपा सरकार ने अपने इस 2 दशक पहले देखे गए स्वपन को पूरा करने का पूरा प्रयास किया." उन्होंने इन्फ्रास्ट्रक्चर के मुद्दे को लेकर कहा, कि "भाजपा के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर, राजनीति का नहीं बल्कि राष्ट्रनीति का मुद्दा है. हम इस सोच के साथ काम करते हैं, कि कोई भी प्रोजेक्ट अटके नहीं,भटके नहीं और लटके नहीं."

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com