World Youth Skill Day: Narendra Modi ने देश को किया संबोधित, कहा ‘कुशल व्यक्ति आगे बड़ता है’

World Youth Skill Day: Narendra Modi ने देश को किया संबोधित, कहा ‘कुशल व्यक्ति आगे बड़ता है’

आज, यानी 15 जुलाई, 2021 को World Youth Skill Day मनाया जाता है. इस मौके पर प्रधानमंत्री Narendra Modi ने संबोधन का आयोजन, स्किल इंडिया मिशन की 6वीं वर्षगांठ पर आधारित रखा था. वहीं, प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि, "स्किल इंडिया मिशन के तहत अब तक, 1.25 करोड़ युवाओं को प्रशिक्षित किया जा चुका है.आज दुनिया में कौशल की बहुत मांग है. जो कुशल है, वह आगे बढ़ता है. यह व्यक्तियों और देश दोनों पर लागू होता है."

प्रधानमंत्री Narendra Modi ने World Youth Skill Day के मौके पर करीब, 75 नए सार्वजनिक शिक्षण संस्थानों की भी घोषणा की है. इस दौरान, 75 नए स्वीकृत जन शिक्षण संस्थान (JSS) की घोषणा के साथ ही, वर्चुअल मोड में JSS के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया है. इसके बाद, JSS और NIOS ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. यह जन शिक्षण संस्थान (JSS), कई लाभार्थियों को कम लागत और बुनियादी ढांचे पर आयोजित व्यावसायिक कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने में मदद कर सकता है. कौशल विकास की दिशा में, सरकार के प्रयासों को सहयोग से किया जा रहा है. JSS और NIOS के बीच समझौता ज्ञापन के अलावा, राष्ट्रीय व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण परिषद (NCEVT) व डिजिलॉकर के बीच एक और समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं.

इस अवसर पर, कई माननीय व्यक्ति उपस्थित रहेंगे. इनमें राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के अध्यक्ष, एएम नाइक, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री, धर्मेंद्र प्रधान का नाम शामिल है. इसके अलावा, विभिन्न राज्यों के कौशल विकास मंत्रियों के द्वारा वीडियो संदेश भी दिए गए हैं.

World Youth Skill Day के मौके पर कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री, धर्मेंद्र प्रधान ने कहा की, "जन शिक्षण संस्थान शिक्षा विभाग की पुरानी योजना है. इसे कौशल में बदला गया है. यह अब, कई ज़िलों तक पहुंच गया है. साथ ही, इससे महिलाओं को स्किलिंग इकोसिस्टम से जुड़ने में मदद मिली है. यह उन्हें रोजगार देने में भी मदद करता है."

Related Stories

No stories found.