Reliance Industries Limited News: इस अमेरिकी कंपनी में Mukesh Ambani करेंगे 5 करोड़ डॉलर निवेश

Reliance Industries Limited News: इस अमेरिकी कंपनी में Mukesh Ambani करेंगे 5 करोड़ डॉलर निवेश

इस वक्त Reliance Industries Limited अपना सारा ध्यान सौर ऊर्जा पर लगाए हुए है. कंपनी अब सीधे Adani Group को टक्कर देने जा रही है. इसी क्रम में कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई Reliance New Energy Solar Limited (RNESL) की ओर से एक महत्वपूर्ण घोषणा की गई है. घोषणा में कहा गया है कि, Reliance Industries Limited अमेरिकी कंपनी Ambri Inc में 5 करोड़ डॉलर निवेश करेगी. 

आपको बता दें, कि Ambri Inc लंबी अवधि की बैटरी की तकनीक पर काम करने वाली कंपनी है. Reliance Industries Limited के मुताबिक यह कंपनी बिजली बनाने की लागत को कम करने में सहायक होगी. वहीं दूसरी ओर, इससे पाॅवर सिस्टम का संचालन भी बेहतर और सक्षम होगा. इस निवेश के माध्यम से Reliance Industries Limited भारत में एक बड़ी बैटरी बनाने वाली इकाई लगाने के लिए प्रयासरत है, जो कि कंपनी के पर्यावरण के अनुकूल पहल को बल देगी. 

RNESL की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि, "Reliance Industries अब Ambri Inc के 4.23 करोड़ के शेयर खरीदने जा रही है. इसके लिए लगभग 5 करोड़ डॉलर खर्च किए जाऐंगे." इसके बाद Ambri Inc ने कहा कि, "इन निवेशों से हमारी कंपनी को विश्व स्तर पर खुद को विकसित और व्यवसायीकरण में मदद मिलेगी. जिसका संबंध लंबी अवधि के स्टोरेज सिस्टम से है." 

Ambri Inc में निवेश करने वालों में RNESL के अलावा Paulson & Co और Microsoft के Bill Gates का भी नाम सामने आ रहा है. जो कुल मिलाकर इस कंपनी में लगभग 14.4 करोड़ डॉलर का निवेश करेंगे.

बात सौर ऊर्जा की करें, तो इसकी घोषणा जून 2021 में संपन्न हुई सालाना वार्षिक बैठक (AGM) में की गई थी. जहां Reliance Industries Limited के मालिक Mukesh Ambani ग्रीन एनर्जी पर बातचीत करते नज़र आए. उनके मुताबिक वर्ष 2016 में कंपनी ने Jio लांच करके डिजिटल विभाजन को कम किया था. वहीं वर्ष 2021 में कंपनी न्यू एनर्जी बिजनेस पर काम कर रही है. जिसका मकसद ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देना है. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com