Reliance Industries: Justdial को खरीदने की तैयारी, जल्द हो सकती है आधिकारिक घोषणा

Reliance Industries: Justdial को खरीदने की तैयारी, जल्द हो सकती है आधिकारिक घोषणा

Mukesh Ambani, एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति और टेलीकाॅम कंपनी Reliance Group के मालिक हैं. जिनका ध्यान इस वक्त अपने बिज़नेस को और मज़बूत करने में लगा हुआ है. खबरों की माने, तो उनकी कंपनी Reliance Industries, जल्द ही Justdial को खरीदने की तैयारी में है. जिसकी घोषणा आधिकारिक तौर पर 16 जुलाई, 2021 को की जा सकती है. इस सौदे की कीमत लगभग 80 से 90 करोड़ डॉलर बताई जा रही है. 

Justdial की ओर से 16 जुलाई, 2021 को एक बोर्ड मीटिंग बुलाई गई है. जिसमें फंड जुटाने के प्रस्ताव पर चर्चा की जानी है. मगर खबरों की मानें, तो इसी दिन Reliance Industries के साथ होने वाले सौदे पर भी, कंपनी का ऐलान संभव है. इस सौदे के लिए, मुख्य रूप से कुछ एडवाइजर बनाए गए है. जिनमें, Shardul Amarchand Mangaldas Co. के Cyril Amarchand Mangaldas और Goldman Sachs शामिल हैं. इस सौदे पर बातचीत, इस वर्ष, अप्रैल के महीने से ही चल रही है.

इस सौदे के ज़रिये, Reliance Industries अपनी कुछ योजनाओं को विस्तार करने की सोच रहा है. जिसमें, उपभोक्ता सेवा मुख्य है. गौरतलब है कि, कंपनी ने हाल ही में उपभोक्ता सेवा बढ़ाने का ऐलान किया था. ऐसे में, कंपनी Justdial की मदद से अपने व्यापार और पेमेंट प्लान को जमीनी स्तर पर ला सकती है. आपको बता दें, कि Justdial, 25 वर्ष पुरानी, एक सर्च और लिस्टिंग कंपनी है. जो, इस वक्त भारत के सर्च इंजन सेगमेंट में लीड पर है. कंपनी की कार्यप्रणाली देखें, तो हर रोज औसतन 15 करोड़ नए उपभोक्ता, Justdial के संपर्क में आते हैं. जहां पर, वह कंपनी से मोबाइल, एप्स या वेबसाइट के द्वारा जानकारी की मांग करते हैं. 

अगर ये सौदा सफल होता है, तो Reliance Industries के पास Justdial में, करीब 60% की हिस्सेदारी हो जाएगी. जिसके बाद, Mukesh Ambani इसमें पूंजी लगाने पर भी विचार कर सकते हैं. साथ ही, Justdial के मैनेजिंग डायरेक्टर, V.S.S Mani इसमें जूनियर पार्टनर के तौर पर काम करेंगे. हालांकि, इस सौदे पर Reliance और Justdial की ओर से, अभी तक कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com