Mukesh Ambani: विश्व के 100 बिलियन डॉलर सम्पत्ति क्लब में शामिल हुए भारतीय बिज़नेसमैन

Mukesh Ambani: विश्व के 100 बिलियन डॉलर सम्पत्ति क्लब में शामिल हुए भारतीय बिज़नेसमैन

निजी क्षेत्र में भारत की सबसे बड़ी कंपनी, Reliance Industries Limited के अध्यक्ष, Mukesh Ambani ने एक नया कीर्तिमान हासिल किया है. Mukesh Ambani एक ऐसे विशेष क्लब के सदस्य बन गए हैं, जिसके पूरी दुनिया में केवल 11 सदस्य हैं. हम बात कर रहे हैं, दुनिया के उन लोगों की जिनकी संपत्ति 100 बिलियन डॉलर से अधिक है. Mukesh Ambani भी इस क्लब के सदस्य बन चुके हैं. एक न्यूज़ पोर्टल के अनुसार, Mukesh Ambani की कुल संपत्ति अब 100 बिलियन डॉलर से अधिक हो गई है. इसके ताज़ा आंकड़ों के अनुसार, Mukesh Ambani अब कुल 100.6 बिलियन डाॅलर की संपत्ति के मालिक हैं. 100 बिलियन डॉलर से अधिक की संपत्ति वाले इस विशेष क्लब में Jeff Bezos और Elon Musk जैसे दिग्गज व्यक्ति भी शामिल हैं.

सन 2005 में अपने पिता की विरासत से हासिल हुए पेट्रोकेमिकल्स और ऑयल रिफायनिंग व्यापार के साथ, Mukesh Ambani ने शुरुआत की थी. इसके बाद, उन्होंने Reliance Industries Limited को लगातार उन्नति की राह पर अग्रसर किया. 64 वर्षीय Mukesh Ambani के नेतृत्व में आज Reliance Industries Limited, ई-कॉमर्स टेक्नोलॉजी रिटेल और टेलीकम्युनिकेशन के क्षेत्र की दिग्गज कंपनी बन चुकी है. Mukesh Ambani के रिटेल और टेलीकम्युनिकेशन व्यापार ने पिछले 1 वर्ष के दौरान, 27 बिलीयन डॉलर की कमाई करके दी है.

गौरतलब है, कि पिछले 1 वर्ष के दौरान भारत में अरबपतियों की संख्या और संपत्ति में अभूतपूर्व बढ़ोतरी देखने को मिली. इसके पीछे एक प्रमुख कारण यह है, कि भारत का बाज़ार इस समय दुनिया का सबसे तेज़ी से विकास करने वाला बाज़ार बना हुआ है. भारत के बाज़ार की तेज़ रफ्तार के आगे चीन भी फिसड्डी साबित हो गया है. पिछले 1 वर्ष के दौरान, भारत में Adani Group के मालिक, Gautam Adani की संपत्ति में लगभग, 40 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई है, जिसके बाद वह देश के दूसरे सबसे अधिक अमीर व्यक्ति बन गए हैं. इसके बाद टेक्नोलॉजी क्षेत्र से जुड़े Wipro के मालिक, Azim Premji की संपत्ति में भी पिछले 1 वर्ष के दौरान, लगभग 12 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी देखने को मिली है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com