Most Powerful Indians की सूची, इनकी चुटकी से होते हैं देश के बड़े फैसले.

Most Powerful Indians की सूची, इनकी चुटकी से होते हैं देश के बड़े फैसले.
GURUGRAM, INDIA - MARCH 5: Ajit Doval, National Security Advisor (NSA) addresses the officers during 3rd young Superintendents of Police conference and Police Expo at Apparel House, sector-44 on March 5, 2020 in Gurugram, India. (Photo by Yogesh Kumar/Hindustan Times via Getty Images)

देश के लगभग सभी फैसलों में कहीं ना कहीं इन Most Powerful Indians का हाथ होता है. Most Powerful Indians की सूची में हम आपको उन लोगों का नाम बताएंगे जिनका हर फैसला एक बड़ी खबर होती है. अपनी ताकत से ये Most Powerful Indians न केवल देश में बल्कि विश्व में भी अहम और बड़े प्रभाव लाते हैं.

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 

7 साल पहले इन्होंने देश की कमान संभाली है. भारत के राजनैतिक पृष्ठभूमि पर राज कर रहे हैं. चाहे पाकिस्तान हो या चीन, सबको अपना लोहा मनवा चुके हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने आपत्ति के समय में बाहरी देशों में वैक्सीन बांटकर, अपने सशक्तिकरण का विश्व को परिचय दिया है. देश में भी कई आंतरिक उथल-पुथल से गुजरते हुए भी दृढ़ रहकर, देश के सबसे अहम जिम्मेदारी को संभालते हुए प्रधानमंत्री मोदी सबसे ताकतवर इंसान हैं.

2. गृह मंत्री अमित शाह

मोदी के चाणक्य कहे जाने वाले, कठोर रवैये के कारण मशहूर अमित शाह भी एक ताकतवर हस्ती हैं. चाहे कश्मीर में से आर्टिकल 370 हटाना हो, या फिर नागरिकता संशोधन बिल पास कराना हो, या असंभव दिखने वाला कार्य राम मंदिर बनवाना हो, इन सब के पीछे अमित शाह का ही शातिर दिमाग है. न  केवल बीजेपी में और सत्ता में, इन्होंने विरोधियों पार्टी के खेमे में भी सेंध लगाकर अपनी धाक जमाई है.

3. प्रधानमंत्री के विशेष सलाहकार अजीत डोभाल

सुरक्षा नीति में अपने विशेषज्ञता, जासूसी के अपने अनुभव, और रॉ के एजेंट रहते हुए कई महत्वपूर्ण मिशन को कामयाब करने के लिए जाने जाते हैं. रक्षा नीतियों में प्रधानमंत्री इनकी बात मानते हैं, कब किस देश के साथ कैसे पेश आना है, कहां पर आर्मी को अटैक करना है, किस घाव पर कैसा मरहम लगाना है, यह सब कुछ इन्हीं के दिमाग से तय होता है.

4. आर एस एस के प्रमुख मोहन भागवत

राम मंदिर बनवाने के फैसले के साथ ही आरएसएस भागवत के नेतृत्व में अपनी बुलंदियों को छू रहा है. बीजेपी के कुछ राज्यों द्वारा लव जिहाद का कानून पास करना, कहा जाता है कि भागवत के दबाव का असर है. बीजेपी को सफलता दिलाने में, मोदी के हर फैसले के पीछे का हाथ, माना जाता है कि संघ के प्रमुख भागवत का ही होता है.

5. देश के सबसे अमीर इंसान मुकेश अंबानी

सरकार चाहे किसी की भी हो अंबानी का व्यापार नीचे नहीं गिरता है. रिटेल बिजनेस और टेलीकॉम में भारत की सबसे बड़ी कंपनी का नेतृत्व करने वाले अंबानी एशिया के सबसे अमीर इंसान हैं. पिछले 1 साल में इनका व्यापार में 2.5 लाख करोड़ से अधिक की वृद्धि हुई है. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com