Monsoon Session Updates: आज पेश किए जाएंगे यह विधेयक, विपक्षी नेताओं की होगी मीटिंग

Monsoon Session Updates: आज पेश किए जाएंगे यह विधेयक, विपक्षी नेताओं की होगी मीटिंग

उच्च सदन में Mallikarjun Kharge के कक्ष में आज विपक्ष के नेताओं की बैठक होगी. यह बैठक आज सुबह 10:00 बजे शुरू की जाएगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री, Dr. Virendra Kumar, सोमवार को लोकसभा के Monsoon Session में संविधान विधेयक संशोधन, 2021 पेश करेंगे. यह संविधान विधेयक का 127वां संशोधन होगा. इस विधेयक का उद्देश्य पिछड़े वर्गों की पहचान करने के लिए राज्यों की शक्ति को बहाल करना है. साथ ही, इस विधेयक का उद्देश्य "102वें संविधान संशोधन विधेयक में कुछ प्रावधानों" को स्पष्ट करना है. 

आपको बता दें, संविधान में 2018 के संशोधन के बाद, सुप्रीम कोर्ट ने यह आदेश दिया था. इस आदेश में कहा गया, कि केवल केंद्र ही सामाजिक और शैक्षणिक रूप से पिछड़े वर्ग(OBC) के लोगों की पहचान कर सकता है. यह नया विधेयक सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले को रद्द कर देगा. 

केंद्रीय आयुष मंत्री,  Sarbananda Sonowal राष्ट्रीय होम्योपैथी आयोग (संशोधन) विधेयक, 2021 और राष्ट्रीय भारतीय चिकित्सा प्रणाली आयोग (संशोधन) विधेयक, 2021 को निचले सदन में पेश करेंगे. इसका उद्देश्य होम्योपैथी केंद्रीय परिषद अधिनियम, 1973 को निरस्त करना है. साथ ही, यह विधेयक भारतीय चिकित्सा केंद्रीय परिषद अधिनियम, 1970 को निरस्त करता है. 

केंद्रीय वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman लोकसभा में सीमित देयता भागीदारी (संशोधन) विधेयक, 2021 पेश करेंगी. इसके साथ ही, वह जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम (संशोधन) विधेयक, 2021 को पारित करने के लिए पेश करेंगी. आपको बता दें, कि यह विधेयक कानून का पालन करने वाले कॉरपोरेट्स के लिए जीवन को आसान बनाने और कुछ प्रावधानों को कम करने की सुविधा प्रदान करता है.

जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम (संशोधन) विधेयक, 2021 में तीन प्रमुख बदलाव किए गए हैं. इन बदलावों से जमा बीमा के कामकाज में काफी सुधार हो सकता है. अगर यह परिवर्तन, यदि कानून में पारित हो जाते हैं, तो बैंकों में व्यक्तिगत जमाकर्ताओं के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. इस कानून से बीमा कवरेज को ₹1 लाख से बढ़ाकर ₹5 लाख कर दिया जाएगा.

केंद्रीय मंत्री Arjun Muda लोकसभा में संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश (संशोधन) विधेयक, 2021 पेश करेंगे. उच्च सदन ने गुरुवार को मिश्मी-कमान (मिजू मिश्मी), इडु (मिश्मी), तारां (दिगारू मिश्मी) और मोपा, मेम्बा, सरतांग और सजोलंग (मिजी) को मिश्मी, इडु के बदले सूची में शामिल करने की अनुमति देते हुए यह विधेयक पारित कर दिया था. विधेयक में अरुणाचल प्रदेश द्वारा अनुसूचित जनजातियों की संवैधानिक सूची में संशोधन करने की मांग की गई है. 

राज्यसभा के Monsoon Session में, केंद्रीय मंत्री Nirmala Sitharaman ट्रिब्यूनल रिफॉर्म्स बिल, 2021 और जनरल इंश्योरेंस बिजनेस (राष्ट्रीयकरण) संशोधन विधेयक, 2021 को पेश करेंगी.  आपको बता दें, कि लोकसभा ने पिछले हफ्ते दोनों विधेयकों को पारित किया था. 

यह भी पढ़ें: Mamata Banerjee News: विपक्ष के नेतृत्व पर दीदी की नज़र, Rahul Gandhi को देंगी टक्कर

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com