Milkha Singh का 91 साल की उम्र में निधन, भारत ने खोया अमूल्य रत्न

Milkha Singh का 91 साल की उम्र में निधन, भारत ने खोया अमूल्य रत्न
The sixth heat of the Men's 400 Metres at the Rome Olympics, 3rd September 1960. India's Milkha Singh and (Photo by Paul Popper/Popperfoto via Getty Images/Getty Images)

शुक्रवार को महान धावक Milkha Singh ने अपनी अंतिम सांस ली. पिछले 1 महीने से Covid 19 की जंग लड़ रहे Milkha Singh का शुक्रवार को निधन हो गया. 91 साल के Milkha Singh, चंडीगढ़ के PGIMER अस्पताल के आईसीयू में भर्ती थे.

उनके परिवार की तरफ से इस दुखद समाचार की सूचना मिलते ही कई लोगों ने श्रद्धांजलि दी. बड़े बॉलीवुड सितारों, प्रधानमंत्री और गृह मंत्री जैसी राजनीतिक हस्तियों से लेकर सचिन तेंदुलकर जैसे महान खिलाड़ी ने भी ट्वीट करके Milkha Singh को श्रद्धांजलि दी.

2013 में Milkha Singh पर एक फिल्म भी बनी थी, जिसका नाम 'भाग मिल्खा भाग' था. इस फिल्म में फरहान अख्तर ने Flying Sikh का किरदार निभाया था.

देश ने दी Milkha Singh को श्रद्धांजलि 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि पेश की. यह भी कहा कि कुछ दिन पहले उनकी थोड़ी बातचीत भी हुई थी, मगर वह यह नहीं जानते थे कि यह आखिरी बातचीत होगी.

प्रधानमंत्री के अलावा, गृह मंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट करके शोक जताया. ग्रहमंत्री ने ट्वीट करके लिखा,"भारत, महान धावक श्री मिल्खा सिंह जी, द फ्लाइंग सिख के दुखद निधन पर शोक व्यक्त करता है. उन्होंने विश्व एथलेटिक्स पर एक अमिट छाप छोड़ी है. राष्ट्र उन्हें हमेशा भारतीय खेलों के सबसे चमकीले सितारों में से एक के रूप में याद रखेगा. उनके परिवार और अनगिनत अनुयायियों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है."

प्रियंका चोपड़ा ने सोशल मीडिया के जरिए उनसे पहली मुलाकात को याद किया. प्रियंका चोपड़ा ने लिखा कि वे Milkha Singh के हुनर, इंसानियत, देश के दिए गए योगदान से प्रभावित और प्रेरित हैं.

सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट के जरिए अपनी भावनाओं को जाहिर किया. मास्टर ब्लास्टर ने लिखा,"रेस्ट इन पीस हमारे अपने 'फ्लाइंग सिख' मिल्खा सिंह जी. आपके निधन ने आज हर भारतीय के दिल में एक गहरा शून्य छोड़ दिया है, लेकिन आप आने वाली कई पीढ़ियों को प्रेरणा देते रहेंगे."

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com