Microsoft News: तेलंगाना में 2 अरब अमेरिकी डॉलर के निवेश की तैयारी में कंपनी, सरकार से बातचीत जारी

Microsoft News: तेलंगाना में 2 अरब अमेरिकी डॉलर के निवेश की तैयारी में कंपनी, सरकार से बातचीत जारी

अमेरिकी दिग्गज कंपनी, Microsoft, फिलहाल एक खास प्रस्ताव की वजह से चर्चा में है. जिसके तार, सीधे तौर पर भारत से जुड़े हैं. हाल ही में, Microsoft ने डाटा सेंटर बनाने की घोषणा की है, जो कि, तेलंगाना में स्थापित किया जाना है. यह कंपनी के बड़े डाटा सेंटर्स में से एक होगा. इसपर, लगभग 2 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश होना है. इस प्रस्ताव पर, कंपनी लगातार तेलंगाना सरकार से बातचीत कर रही है.

ऐसा देखा गया था, कि तेलंगाना के आइटी और उद्योग मंत्री, K T Rama Rao ने Microsoft के टाॅप मैनेजमेंट से बातचीत की थी. इसके बाद कहा गया, कि बातचीत अंतिम चरण में है, जहां कुछ खास मुद्दों पर फैसला लिया जाना है. इनमें, स्थान और निवेश का हिस्सा तय किया जाना है. ये डाटा सेंटर, कंपनी के उत्पाद और रणनीति को वैश्विक स्तर पर साझा करने का एक संसाधन है.

इसके पहले, वर्ष 2019 में भी कंपनी ने, Reliance Jio के साथ एक समझौता किया था. इसके अंतर्गत, Microsoft, भारत में क्लाउड डाटा सेंटर बनाने के लिए काम करेगी. इस समझौते का मूल यह था, कि छोटे कारोबारी घरानों को साथ लाया जाए, जो इस तकनीक से जुड़ना चाहते हैं.

ऐसा लग रहा है, कि कंपनी, तेलंगाना में डाटा सेंटर स्थापित करने की पूरी तैयारी में है. अगर ऐसा होता है, तो यह भारत के हिस्से की बड़ी सफलता होगी. क्योंकि, अमेरिका से बाहर, ये Microsoft का बहुत बड़ा और प्रमुख निवेश है. हालांकि, कंपनी या तेलंगाना सरकार की ओर से, इस पर आधिकारिक घोषणा अभी बाकी है. 

Microsoft के अलावा भी, भारत में कई कंपनियों ने डाटा सेंटर खोलने की इच्छा जताई है. इनमें, Amazon Web Services, Google, आदि शामिल है. जहां Amazon ने यह भी कहा था, कि वह करीब 2.8 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश करने के लिए इच्छुक है.

डाटा सेंटर से अलग, Microsoft साइबर सिक्योरिटी को लेकर भी तैयार नजर आ रही है. इसी दिशा में, कंपनी ने RiskIQ का अधिग्रहण कर लिया है, जो कि, मुख्य रूप से, एक साफ्टवेयर निर्माता कंपनी है. इसके इस्तेमाल से, कंपनी अपने ग्राहकों को बेहतरीन साइबर सुरक्षा प्रदान करने की कोशिश में है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com