Maruti Suzuki: 10 लाख यूनिट का प्लांट लगाने के लिए 18,000 करोड़ का निवेश करेगी कंपनी

Maruti Suzuki: 10 लाख यूनिट का प्लांट लगाने के लिए 18,000 करोड़ का निवेश करेगी कंपनी
MANESAR, INDIA AUGUST 11, 2012: Outside view of Maruti Suzukis factory in Manesar. Production at the Manesar plant was halted at least four times in the past year, including the lockout announced by the company after rioting workers killed a senior Maruti executive and injured more than 100 on 18 July. (Photo by Pradeep Gaur/Mint via Getty Images)

Maruti Suzuki ऑटोमोबाइल क्षेत्र में एक जगह पर देश का सबसे बड़ा निवेश करने जा रही है. इस योजना के तहत, Maruti Suzuki हरियाणा में उत्पादन प्लांट लगाने के लिए 18,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. यह प्लांट अपनी सर्वोच्च क्षमता पर साल में 10 लाख यूनिट का उत्पादन कर सकता है. इसके लिए कंपनी ने हरियाणा में ग्रीनफील्ड लोकेशन को चुना है. 700 से 1000 एकड़ में फैली हुई यह जगह, मारुती सुजुकी के गुरुग्राम में स्थित प्लांट की जगह लेगी.

Maruti Suzuki के चैयरमैन RC Bhargava का कहना है कि, "हमारी योजना 17,000 करोड़ रुपये से लेकर 18,000 करोड़ रुपये तक निवेश करने की है. इसके जरिए हम लगभग 7.5 लाख यूनिट प्रति वर्ष से लेकर 10 लाख यूनिट कारों के प्रति वर्ष उत्पादन क्षमता वाले प्लांट का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं. हालांकि, कुछ दिक्कतें सामने आ रही है लेकिन हम जल्द से जल्द नई लोकेशन पर शिफ्ट होना चाहते हैं." 

Maruti Suzuki के नए प्लांट की योजना को कोरोना महामारी के चलते देर हो चुकी है. Maruti Suzuki के चेयरमैन ने कहा, "पिछले वर्ष कोरोना वायरस के कारण हमारी योजना ठंडे बस्ते में चली गई थी. अब इस पर दोबारा विचार किया जा रहा है. लेकिन, इसके साथ ही हमें एक अतिरिक्त परेशानी का हल खोजना है. हरियाणा की स्थानीय नौकरी नीति, जिस पर हम विचार कर रहे हैं. इसको लेकर हम चिंतित हैं, और हरियाणा की सरकार से बात करके, ऐसे निर्णय पर पहुंचना चाहते हैं, जिससे सभी खुश हों."

गौरतलब है कि, हरियाणा की नई स्थानीय नौकरी नीति के तहत, व्यापार और फैक्ट्री स्थापित करने पर, 75 प्रतिशत स्थानीय लोगो के लिए नौकरी आरक्षित करनी होगी. Maruti Suzuki के चेयरमैन का मानना है कि, हरियाणा सरकार के इस कदम से निवेश को बढ़ावा नहीं मिलेगा और न ही प्रतियोगिता में बढोतरी होगी. 
यह भी पढ़ें: Tata Metaliks: कंपनी ने जारी किए पहले क्वार्टर के नतीजे, स्टॉक्स में आया उछाल

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com