Mamata Banerjee News: बंगाल में उपचुनाव की मांग तेज़, चुनाव आयोग से मिलेंगे टीएमसी सांसद

Mamata Banerjee News: बंगाल में उपचुनाव की मांग तेज़, चुनाव आयोग से मिलेंगे टीएमसी सांसद

पश्चिम बंगाल में चुनाव हुए करीब 4 महीने होने को आए है. वहीं कुछ जगह खाली पड़ी सीटों पर उपचुनाव करवाने की मांग तेज़ हो गई है. तृणमूल कांग्रेस दल (TMC) के सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल इस मसले पर चुनाव आयोग से मुलाकात करेगा. दरअसल, विधानसभा चुनाव में नंदीग्राम सीट से भाजपा के Suvendu Adhikari से मिली हार के बाद अब Mamata Banerjee के मुख्यमंत्री पद पर संकट के बादल छाए हुए हैं. 

संवैधानिक प्रावधान के अनुसार Mamata को 6 महीने के भीतर विधानसभा चुनाव जीतकर निर्वाचित होना होगा एवं ऐसा नहीं होने पर उन्हें मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना होगा. ऐसे में Mamata Banerjee को 5 नवंबर से पहले हर हाल में किसी भी सीट से विधानसभा चुनाव जीतना जरूरी है. जिसके कारण टीएमसी ने बंगाल में 7 सीटों पर लंबित विधानसभा उपचुनाव जल्द करवाने की मांग तेज़ की है. 

टीएमसी सांसदों का प्रतिनिधिमंडल आज इस मसले पर दोपहर 3.30 बजे चुनाव आयोग अधिकारियों से मुलाकात कर शाम 4.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करेंगे. टीएमसी के इस प्रतिनिधिमंडल में वरिष्ठ सांसद Saugata Roy, Sukhendu Sekhar Roy, Jawahar Sarkar, Sajda Ahemad, Mahua Moitra शामिल होंगे. टीएमसी सांसदों द्वारा वे चुनाव आयोग को अपने विचारों से अवगत कराने और जल्दी ही राज्य में उपचुनाव करवाने की मांग का ज्ञापन सौंपेंगे. 

टीएमसी का प्रतिनिधिमंडल इससे पहले भी दो बार चुनाव आयोग से मिल चुका है. साथ ही तृणमूल द्वार जल्दी से उपचुनाव करवाने की मांग को लेकर चुनाव आयोग को दो बार पत्र लिखा जा चुका है. लेकिन कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान कोर्ट द्वारा लगी फटकार के बाद चुनाव आयोग इस बार कोई जल्दबाजी नहीं दिखाना चाहता है. हालांकि, चुनाव आयोग ने सभी राजनीतिक दलों को पत्र लिखकर यह जानना चाहा था कि कोरोना के बीच 30 अगस्त से पहले चुनाव कैसे संपन्न करवाए जाएं? 

बंगाल में शांतिपुर, कूचबिहार, दिनहटा, भवानीपुर, खरहद और गोसाबा की विधानसभा सीटों पर अभी तक उपचुनाव लंबित हैं. वहीं, चुनाव के दौरान शमशेरगंज और जंगीपुर विधानसभा सीट के दोनों उम्मीदवारों के निधन हो जाने के कारण यहां चुनाव होना बाकी है. 

यह भी पढ़ें: EPFO-e-Shram: असंगठित कार्यबल को मजबूत करने के लिए आज होगा पोर्टल लॉन्च

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com