Bank Holidays in March: इन दिनों होगी सरकारी छुट्टी, आप भी जल्द निपटा लें अपने काम

Bank Holidays in March: इन दिनों होगी सरकारी छुट्टी, आप भी जल्द निपटा लें अपने काम

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के अवकाश कैलेंडर के अनुसार , मार्च 2022 के महीने में बैंक 13 दिनों के लिए बंद रहेंगे. राष्ट्रीय अवकाश के साथ-साथ, कुछ राज्यवार अवकाश भी होते हैं. बैंक ग्राहकों से अनुरोध है, कि छुट्टियों की सूची देखकर अपना बैंक का कार्य पूरा करें.

इस बात पर ख़ास ध्यान दिया जाना चाहिए, कि Bank Holidays एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होती हैं. सभी ऋणदाता गणतंत्र दिवस (26 जनवरी), स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त), और गांधी जयंती (2 अक्टूबर), को बंद रहते हैं. दीपावली, क्रिसमस, ईद, गुरु नानक जयंती, गुड फ्राइडे सहित अन्य त्योहारों पर भी बैंक बंद रहते हैं.

हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को देशभर के निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक बंद रहते हैं. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भी रविवार को बैंकों का बंद रहना अनिवार्य कर दिया है. अब अगर बात करें छुट्टियों की, तो 1 मार्च यानी मंगलवार को अगरतला, आइजोल, चेन्नई, गंगटोक, गुवाहाटी, इंफाल, कोलकाता, नई दिल्ली, पणजी, पटना और शिलांग को छोड़कर अधिकांश शहरों में बैंक बंद रहेंगे. इस के बाद, 3 मार्च यानी गुरुवार को लोसार पड़ने से सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे. फिर 4 मार्च मिजोरम में चापचर कुट की वजह से बैंक बंद रहेंगे. इस दिन शुक्रवार है. इसके बाद 17 मार्च को गुरुवार के दिन होलिका दहन मनाने के लिए उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और झारखंड में बैंक बंद रहेंगे. फिर 18 मार्च को शुक्रवार के दिन होली के त्योहार के चलते कर्नाटक, उड़ीसा, तमिलनाडु, मणिपुर, त्रिपुरा में बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद शनिवार, 19 मार्च होली/याओसांग के कारण उड़ीसा, मणिपुर और बिहार में बैंक बंद रहेंगे. फिर 22 मार्च को बिहार दिवस के मौके पर बिहार में बैंक बंद रहेंगे. इसके अलावा, हर रविवार तथा दूसरे एवम चौथे शनिवार को Bank Holidays रहेंगी.

बैंक ग्राहकों को किसी भी नए अपडेट के लिए नियमित रूप से Bank Holidays लिस्ट को देखना चाहिए और इसे भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी हॉलिडे लिस्ट से भी सत्यापित करना चाहिए.

Related Stories

No stories found.