Kerela lottery Results: केरल अक्षय ए.के-493 लॉटरी का नतीज़ा, कब और कहाँ, पढ़ें पूरी जानकारी।

Kerela lottery Results: केरल अक्षय ए.के-493 लॉटरी का नतीज़ा, कब और कहाँ, पढ़ें पूरी जानकारी।
Real Lottery Gravity Balls

केरल अक्षय ए.के-493 लॉटरी के नतीजे आधिकारिक वेबसाइट पर 3:00 बजे जारी होंगे। Rs 70,00,000 का भारी इनाम मिलेगा पहले विजेता को।

केरल लॉटरी बोर्ड के द्वारा केरल अक्षय ए.के-493 लॉटरी के नतीजे 3:00 बजे आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किए जाएंगे। अगर आपने भी अपनी तकदीर को आजमाया है तो जाहिर है आपको नतीजों का इंतजार होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नतीजे ज्ञात किए जा सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट है-

लॉटरी के टिकट महज कुछ रुपए में मिलते हैं और वे एक बड़ी इनामी राशि का दरवाजा खोलते हैं। जनता जब लॉटरी के टिकट खरीदती है तो उसके साथ वह एक बड़ी राशि जीतने की आशा भी बांध लेती है। लॉटरी का जिक्र हो तो पुरस्कार राशि का जिक्र करना आवश्यक हो जाता है। इस लॉटरी में भी बड़ी पुरस्कार राशि हैं। उनका विवरण नीचे है-

पुरस्कारराशि
पहलाRs 70,00,000
दूसराRs 5,00,000
तीसराRs 1,00,000
सांत्वनाRs 8,000
चौथाRs 5,000
पाँचवाRs 2,000
छठाRs 1,000
सातवाँRs 500
आठवाँRs 100
Winning Amount

इस तरीके से ज्ञात करें लॉटरी के परिणाम-

  • सबसे पहले तो आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। आपकी सुविधा के लिए आधिकारिक वेबसाइट हमने ऊपर दी  हुई  है।
  • लॉटरी के नाम और आज की तारीख वाली लिंक पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर लॉटरी का परिणाम आपके समक्ष होगा।
  • ध्यान रहे ऐसा 3:00 बजे के पश्चात ही करें।

अब अगर आप अपने मुकद्दर के सिकंदर बन जाते हैं तो कुछ आवश्यक कदम हैं जिन्हें ध्यान में रखना जरूरी है। वरना हो सकता है जीतने के पश्चात भी आपके हाथ कुछ नहीं लगे। नीचे हम सारे आवश्यक कदमों को क्रमबद्ध तरीके से दे रहे हैं।

  • अगर आपने लॉटरी में कोई भी पुरस्कार जीता है तो आपको अपने पुरस्कार पर दावा करना होगा।
  • यह दावा केरल के राजपत्र कार्यालय में करना होगा।
  • दावा प्रपत्र के साथ लॉटरी का वह टिकट जिस पर आपने इनाम जीता है एवं सरकार द्वारा वैध पहचान पत्र लाना अनिवार्य है।
  • लॉटरी के टिकट के स्वामित्व की एवं आपके पहचान पत्र के सत्यता की अच्छे से जांच होगी।
  • पूरी जाँच प्रक्रिया होने के पश्चात पुरस्कार की राशि विजेता को प्रदान की जाएगी।
  • और इस बात का भी ध्यान रखें की पुरस्कार राशि पर सरकार की टैक्स लागू होती है। इसलिए जितना पुरस्कार राशि है शायद आपको उतना ना मिले। उसमें से उचित टैक्स की कटौती कर ली जाएगी।

लॉटरी की खेलों में दिलचस्पी रखने वालों के लिए केरल लॉटरी बोर्ड साप्ताहिक तौर पर सात लॉटरी के खेलों का लीगल आयोजन करता है। लॉटरी के खेलों का नाम है- स्त्री शक्ति, निर्मल, केरल, प्रतीक्षा, विन-विन, अक्षय,करुणा, करुणया प्लस, पूर्णामी।

आजकल लॉटरी के टिकट कि फर्जी बिक्री एवं नतीजों का फर्जी घोषणा हो रहा है। अतः केवल आधिकारिक वेबसाइट के जानकारियों पर ही विश्वास करें।

Disclaimer

देश के किसी भी व्यक्ति को सट्टा गेम खेलने की अनुमति नहीं दी गई है। यदि कोई व्यक्ति कानून को हाथ में लेकर रसायन का प्रयोग करता है।, तो उस व्यक्ति को 1 साल की सजा और Rs 1000 का जुर्माना हो सकता है। hindustanreads.com इस प्रकार से सट्टा और जुआ गेम का समर्थन नहीं करती हैं। यह आर्टिकल सिर्फ जानकारी के लिए दर्शाया गया है।

Related Stories

No stories found.