Jharkhand News: राज्य में ट्रैफिक कंट्रोल करने के लिए मुख्यमंत्री ने दी दो फ्लाइओवर बनाने की मंजूरी

Jharkhand News: राज्य में ट्रैफिक कंट्रोल करने के लिए मुख्यमंत्री ने दी दो फ्लाइओवर बनाने की मंजूरी

Jharkhand राज्य में सिरम टोली चौक से राजेंद्र चौक तक फ्लाईओवर बनाने के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मंजूरी दे दी है. अब इस काम को पथ निर्माण विभाग को सौंप दिया जाएगा, ताकि वह इस का डीपीआर तैयार करें. डीपीआर तैयार होने के बाद धोरा योजना को अंतिम रूप देने का काम शुरू हो जाएगा. सूत्रों के हवाले से खबर है कि इस फ्लाईओवर का एक हिस्सा नेपाल हाउस में होगा और दूसरा हिस्सा मेकन कॉलोनी में जा उतरेगा. यह फ्लाईओवर 4 लेन का होगा. इस चार लेन वाले फ्लाइओवर की लंबाई 1632 मीटर होगी.

पथ निर्माण विभाग द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक Jharkhand के इस फ्लाईओवर को बनाने में लगभग 200 करोड़ रुपए का खर्च आएगा. इस खर्च में कंस्ट्रक्शन पर सबसे ज्यादा खर्चा होगा. कंस्ट्रक्शन पर लगभग 147 करोड़ रुपए खर्च होने की संभावना है. यदि यूटिलिटी शिफ्टिंग की बात करें तो उस पर 20 करोड़ का खर्चा आएगा. विस्थापन और पुनर्वास के काम पर लगभग 1.45 करोड़ रुपए की लागत होगी. भूमि अधिग्रहण का काम करने के लिए 13.80 करोड़ रुपए लग जाएंगे. भूमि अधिग्रहण के लिए जो जमीन प्रदान की जाएगी वह सरकारी दर से 2 गुना कीमत पर होगी. लेकिन अभी के लिए फ्लाईओवर के लिए जो जमीन को प्रस्तावित किया गया है उसकी सरकारी कीमत 11.31 लाख रूपये प्रति डिसमिल है.

सूत्रों के हवाले से खबर है कि राजेंद्र चौक से सिरम टोली चौक तक फ्लाईओवर बनाने के लिए सवा एकड़ जमीन को इस्तेमाल किया जाएगा. इस निर्माण कार्य में सिरम टोली चौक में 0.51 एकड़ जमीन अधिग्रहित होगी. राजेंद्र चौक पर लगभग 0.81 एकड़ जमीन अधिग्रहित की जाएगी. यह जमीन सरकारी ही होगी. झारखंड अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड (JUIDCO), राज्य शहरी विकास विभाग की एक शाखा को दोनों परियोजनाओं को लागू करने के लिए नोडल एजेंसी के रूप में नियुक्त किया गया था.

यह भी पढें: Paralympics 2020: भारत के पैरा एथलीटों से पांच स्वर्ण सहित 15 मेडल की उम्मीद

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com