JBM Auto Stocks: नए सरकारी आर्डर मिलने के बाद स्टाॅक्स में आया ज़बरदस्त उछाल

JBM Auto Stocks: नए सरकारी आर्डर मिलने के बाद स्टाॅक्स में आया ज़बरदस्त उछाल

गुरुवार 23 सितंबर को शेयर बाज़ार में JBM Auto के शेयरों में जबरदस्त उछाल देखने को मिला. JBM Auto को Delhi Integrated Multi Modal Transit System Limited समेत कई दूसरे राज्यों और कॉरपोरेट क्लाइंट से लगभग 500 इलेक्ट्रॉनिक और CNG बसों का ऑर्डर मिलने के बाद, कंपनी ने शेयर बाजार की इंट्राडे ट्रेडिंग के दौरान 14 प्रतिशत का उछाल दर्ज किया. कंपनी को हाल ही में Delhi Integrated Multi Modal Transit System Limited, बेंगलुरू मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन और उत्तर प्रदेश के शहर झांसी के लिए इलेक्ट्रिक बसें व दूसरे कारपोरेट क्लाइंट से नए आर्डर प्राप्त हुए हैं. JBM Auto को मिले इन नए ऑर्डरों से इसके स्टाॅक्स को शेयर बाज़ार में खूब फायदा हुआ है.

शेयर बाजार में JBM Auto के स्टाॅक्स

कंपनी को मिले नए ऑर्डरों की खुशी में निवेशकों नें JBM Auto के स्टाॅक्स को शेयर बाज़ार में हाथों-हाथ लिया. जिसके बाद कंपनी के स्टॉक्स उछलकर 539.40 रुपए तक के स्तर पर पहुंच गए. गौरतलब है कि, कंपनी के स्टॉक्स शेयर बाज़ार में आज सुबह 462 रुपए के स्तर पर खुले थे. शेयर बाज़ार में JBM Auto के स्टॉक्स में आया उछाल इतना ज़बरदस्त था कि, कंपनी के स्टॉक्स अपने 52 हफ्तों के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए. शेयर बाज़ार में दिन की समाप्ति होने पर कंपनी के स्टॉक्स 518 रुपयों के स्तर पर बंद हुए. इस प्रकार कंपनी के स्टॉक्स में आज के दिन लगभग 58 रुपए की बढ़ोतरी हुई. वहीं JBM Auto के स्टॉक्स आज बाज़ार में कुल 12.74 प्रतिशत मुनाफे के साथ बंद हुए. कंपनी के ट्रेडिंग शेयरों की मात्रा आज 33,317 रही, जो कि पिछले 5 दिनों के मुकाबले 536 प्रतिशत से भी अधिक है. कंपनी के स्टाॅक्स का पिछले 5 दिनों का औसत केवल 5,236 शेयर का था.

निवेशकों के लिए खुशखबरी

JBM Auto ने एक एक्सचेंज फाइलिंग दायर करते हुए कहा है कि, वह अपने निवेशकों को मुनाफे का डिविडेंड जारी करने जा रही है. कंपनी के निवेशकों को प्रति इक्विटी शेयर पर 30 प्रतिशत का फाइनल डिविडेंड दिया जाएगा, जो कि लगभग डेढ़ रुपए प्रति शेयर बनता है. 

कंपनी को मिले नए ऑर्डर

JBM Auto ने इन नए ऑर्डरों की जानकारी एक्सचेंज फाइलिंग में देते हुए बताया कि, उसे 500 नई CNG और इलेक्ट्रॉनिक बसों के आर्डर प्राप्त हुए हैं. इनमें Delhi Integrated Multi-Modal Transit System Limited के लिए BS6 वर्ज़न की CNG बसें शामिल है. साथ ही, कंपनी को बेंगलुरू मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन और उत्तर प्रदेश के शहर झांसी के लिए इलेक्ट्रिक बसें समेत दूसरे कारपोरेट क्लाइंट से भी कुछ नए आर्डर प्राप्त हुए हैं. कंपनी ने यह भी बताया है कि, उसे मिले सभी आर्डर चालू वित्तीय वर्ष में ही पूरे किए जाएंगे. कंपनी के लिए यह आर्डर हासिल करना एक बड़ी उपलब्धि है, क्योंकि इस क्षेत्र में पहले से ही Tata और Ashok Leyland जैसे दिग्गज मौजूद हैं. 

JBM Auto का परिचय

जय भारत मारुति (JBM) ऑटो ने, ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में अपना कदम मारुति सुज़ुकी इंडिया लिमिटेड के संयुक्त सिद्धांत में सन 1987 में रखा था. उस समय कंपनी गाड़ी बनाने में इस्तेमाल होने वाले पुर्ज़ों का निर्माण किया करती थी. JBM Auto लिमिटेड की आधिकारिक स्थापना सन 1996 में हुई थी. JBM Auto की स्थापना S.K Arya ने की, जो खुद मुंबई के एक स्थापित टेक्सटाइल व्यवसाई के बेटे हैं. उन्होंने पारिवारिक बिज़नेस में अपना भविष्य बनाने के बजाए, अपनी खुद की राह चुनी और एक नए क्षेत्र में व्यापार के लिए कदम रखा. S.K Arya, JBM Group के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं. कंपनी के निर्माण की मुख्य यूनिट फरीदाबाद के हरियाणा में लगी हुई है. JBM Auto भारत में नई टेक्नोलॉजी के साथ प्रयोग करने में अग्रणी रही है. भारत की पहली असल लो फ्लोर बस का निर्माण JBM Auto कंपनी के द्वारा ही किया गया था.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com