Paytm News: IT मंत्रालय ने बढ़ाया स्टार्टअप के लिए हाथ, साइन किया MoU

Paytm News: IT मंत्रालय ने बढ़ाया स्टार्टअप के लिए हाथ, साइन किया MoU

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Meity) की एक पहल Meity Startup Hub (MSH) ने हाल ही में एक Memorandum of Understanding (MoU) साइन किया है. उन्होंने ये MoU डिजिटल पेमेंट कंपनी Paytm के साथ साइन किया. इस समझौते का मकसद नए उद्यमियों को मार्गदर्शन और बिज़नेस के लिए प्रेरित करना है. इसके अलावा इस MoU के माध्यम से ऐप आधारित स्टार्टअप का समर्थन भी किया जाएगा. 

Paytm के साथ हुए इस समझौते से स्टार्टअप में ज्ञान, संसाधनों और निवेशकों तक पहुंच आसान होगी. साथ ही भुगतान, विकास और वितरण पर पकड़ मज़बूत होने के साथ, चुनौतियों से निपटना भी आसान होगा. वहीं दोनों तरफ की कोशिश एक ऐसा तंत्र बनाने कि है, जो Software as a Service (SaaS) पर आधारित हो.

Meity के साथ साइन हुए इस MoU पर Paytm के वरिष्ठ उपाध्यक्ष ने बयान दिया है कि, "हमारी MSH के साथ यह साझेदारी, भारतीय स्टार्टअप के लिए अपार संभावनाएं प्रदान करेगी. साथ ही नेटवर्किंग और बिज़नेस के भी अवसर लेकर आएगी. क्योंकि हमारा मानना है, कि सहयोग से ही स्टार्टअप फायदेमंद साबित होते हैं." 

वहीं Meity से जुड़े AK Garg का इस समझौते पर कहना है कि, "Meity Startup Hub और Paytm का यह समझौता एक मज़बूत और इनोवेटिव स्टार्टअप क्षेत्र को विकसित करेगा. जो निवेशकों और बिज़नेस से जुड़े लोगों के लिए पथ प्रदर्शक का काम करेगी." इसके अलावा Paytm के साथ MSH का यह समझौता इनक्यूबेटरों, एक्सीलेटर्स और निवेशकों की बिज़नेस में हिस्सेदारी बढ़ाने पर भी ज़ोर डालेगा. 

आपको बता दें, कि इससे पहले भी स्टार्टअप के क्षेत्र में सरकार अपनी रुचि दिखा चुकी है. जहां सूचना प्रसारण मंत्री Ashwini Vaishnaw ने स्टार्टअप्स को शुरु करने में सरकारी मदद की घोषणा की थी. गौरतलब है कि, इसके लिए एक विशेष योजना चलाई जाएगी. जो SAMRIDH के नाम से लांच हुई है. यह बिज़नेस में शुरुआती पूंजी, संरक्षण और बाज़ार तक पहुंच में मददगार है. इस योजना के अंतर्गत चुने जाने वाले बिज़नेस को 40 लाख रुपए की पूंजी और 6 महीने का संरक्षण दिया जाता है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com