IRCTC Stock News: भारतीय रेल ने किया निवेशकों को मालामाल, एक महीने में 32% उछले स्टाॅक्स

IRCTC Stock News: भारतीय रेल ने किया निवेशकों को मालामाल, एक महीने में 32% उछले स्टाॅक्स

शेयर बाज़ार में Indian Railway Catering and Tourism Corporation (IRCTC) आज काफी रफ़्तार में नज़र आ रही है. जहां पिछले महीने हुई रेलवे बोर्ड की बैठक में स्टाॅक्स विभाजन के फैसले का असर अब तक दिखाई दिया. कंपनी के स्टाॅक्स में सिर्फ 1 महीने में 32% से ज़्यादा का उछाल दिखा. इस तेज़ी के बाद, IRCTC का बाज़ार पूंजीकरण भी 50,000 करोड़ रुपए के आंकड़े को पार कर चुका है.

बाज़ार में मौजूद Indian Railway की कंपनी IRCTC कुछ वक्त से निवेशकों पर कमाल की धनवर्षा कर रही है. इसकी रफ़्तार का आलम ये है, की आज इसने दिग्गज सरकारी स्टील कंपनी SAIL को भी बाज़ार पूंजीकरण में पछाड़ दिया. वहीं बीते एक महीने में कंपनी ने 32% की उछाल भी दर्ज की. अगर केवल बीते दो दिनों में देखें, तो भी कंपनी के स्टाॅक्स में 14% की वृद्धि हुई है. लगातार आ रही ऐसी खबरों से अब यह सुनिश्चित होने लगा है, कि भारतीय रेल अब फिर से पटरी पर लौट रही है. जो कि Covid-19 के दौरान काफी अव्यवस्थित हो गई थी. 

कहा जा रहा है, कि पिछले महीने रेलवे बोर्ड की बैठक के बाद से ही IRCTC के स्टाॅक्स की मांग में तेज़ी आई है. इस बैठक में कंपनी ने शेयरधारकों और छोटे निवेशकों के हित में कुछ अहम फैसले लिए थे. बोर्ड ने 10 रुपए की फेस वैल्यू वाले स्टाॅक्स को, 2 रुपए प्रति शेयर करके 5 हिस्सों में बांटने के प्रस्ताव को मंज़ूरी दी थी. आपको बता दें, कि फिलहाल इस फैसले को आधिकारिक तौर पर रेल मंत्रालय की मंज़ूरी मिलना अभी बाकी है. इसके अलावा, रेलवे स्टेशनों का मौद्रिकरण भी IRCTC के स्टाॅक्स पर अच्छा प्रभाव डालता दिखाई दिया. 

खबर लिखे जाने तक, IRCTC के स्टाॅक्स BSE पर 9% से ज़्यादा की तेज़ी के साथ, 3,288.80 के स्तर पर कारोबार कर रहे थे. इसके पहले 6 सितंबर, 2021 को भी कंपनी शेयर बाज़ार में शानदार प्रदर्शन करने में कामयाब रही थी. आपको बता दें, कि आज की तारीख में IRCTC देश की 88वीं सबसे मूल्यवान कंपनी है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com